scriptबिजली के भारी भरकम बिल देख विद्युत उपभोक्ता परेशान | Electricity consumers upset due to huge electricity bill | Patrika News

बिजली के भारी भरकम बिल देख विद्युत उपभोक्ता परेशान

locationविदिशाPublished: May 18, 2020 07:50:51 pm

Submitted by:

Anil kumar soni

मनमाने ढंग से बना दिए बिजली बिल, कार्यालय में उमड़ रही बिल एडिट करवाने लोगों की भीड़अंतिम तारीख निकलने के बाद घर-घर हो रहे बिजली बिल वितरित

विदिशा। विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में बिल एडिट करवाने परेशान होते नागरिक।

विदिशा। विद्युत वितरण कंपनी कार्यालय में बिल एडिट करवाने परेशान होते नागरिक।

विदिशा। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा मई का आधा से अधिक महीना निकल जाने के बाद लोगों के घर-घर बिजली बिल पहुंचाने का काम किया जा रहा है। वह भी कई उपभोक्ताओं को अंतिम तारीख निकल जाने के बाद विद्युत बिल मिल रहे हैं। इस पर भी कंपनी द्वारा मनमाने तरीके से दिए गए बिलों को देखकर आम उपभोक्ताओं के तो होंश ही उड़ गए हैं और वे खासे परेशान हैं। ऐसे में विद्युत बिलों को जमा करने से ज्यादा इन्हें सुधरवाने वालों की भीड़ कंपनी कार्यालय में देखने को मिल रही है। जिससे नागरिकों में कंपनी के प्रति रोष देखने को मिल रहा है।
उदयनगर कॉलोनी निवासी ममताबाई शर्मा ने बताया कि उनका हर महीने बिजली का बिल १०० से २०० रुपय के बीच आता है। इससे ज्यादा कभी नहीं आया। विगत माह भी १८२ रुपय बिजली बिल आया था, लेकिन लॉकडाउ के चलते बिल जमा काउंटर बंद होने के कारण वे बिल जमा नहीं कर पाईं थीं। इस प्रकार इस माह दो महीने का बिल लगभग दोगुना आना था। लेकिन कंपनी ने उन्हें ४ हजार ५०३ रुपय का बिल भेज दिया है। जिसे देख वे अचरज में हैं। जिसे सही करवाने उन्होंने अपने बेटे को सोमवार को कंपनी कार्यालय भेजा, तो वहां बिल जमा करने से ज्यादा सुधरवाने वालों की भीड़ होने के कारण तीन घंटा खड़े रहने के बावजूद बिल एडिट नहीं हो सका। जिससे वे परेशान हैं। उन्होंने बताया कि यदि बिल एडिट नहीं हुआ, तो वे इतनी राशि का बिल कैसे जमा करेंगीं।
पूरे शहर में भेजे मनमाने तरीके से बिल
अधिक राशि के बिल आने की समस्या शहर के किसी एक क्षेत्र में नहीं, अपितु पूरे शहर की है। चाहे बात करें उदयनगर, बंटीनगर कॉलोनी या किलेअंदर बक्सरिया, चौपड़ा, हरिपुरा, बरईपुरा आदि सभी क्षेत्रों के लोग इस माह बिजली के बिल देखकर खासे परेशान हैं। उदयनगर निवासी मोहित रघुवंशी ने बताया कि हर माह जहां बिल एवरेजन १५० रुपय आता था, इस माह १३०० रुपय आया है। इसी प्रकार किलेअंदन निवासी आकांक्षा परिहार ने बताया कि हर माह जहां बिजली बिल ९५ और १०० रुपय आता था। पिछले माह ऑनलाइन ९५ रुपय बिल जमा भी किया था। इसके बावजूद इस माह ४ हजार ५९५ रुपय का बिल आ गया है। एकदम से इतनी अधिक राशि का बिल देखकर घर में सभी परेशान हैं।
अंतिम तारीख १६, बिल आया १७ को
शहर के कई क्षेत्रों में विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली के बिल अंतिम तारीख निकल जाने के बाद वितरित किए जा रहे हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को अंतिम तारीख के बाद बिजली बिल जमा करने पर अतिरिक्त भार भी देना होगा। बक्सरिया निवासी कुमकुम शर्मा ने बताया कि बिजली का बिल १७ मई को उनके घर आया, जबकि उसमें बिजली बिल जमा करने की अंतिम तारीख १६ मई लिखी हुई थी। ऐसे में अब बिल अतिरिक्त भार सहित जमा करना होगा। विद्युत उपभोक्ताओं का कहना है कि बिजली बिल समय पर आते, तो अतिरिक्त भार से तो बच जाते।
सुबह से उमड़ी भीड़
पुराने अस्पताल रोड स्थित कंपनी के कार्यालय में सोमवार को कार्यालय खुलते ही लोगों की भीड़ दिखी। सबसे ज्यादा उपभोक्ता विद्युत बिलों को सुधरवाने वाले नजर आ रहे थे। कुछ उपभोक्ताओं ने बताया कि वे बिल एडिट करवाने विंडों पर कतारों में लगने के बाद पहुंचे, तो वहां मौजूद कर्मचारी ठीक से बात भी नहीं कर रहे थे और किसी के बिल एडिट किए किसी के नहीं। ऐसे में बिल एडिट करवाने उपभोक्ता परेशान दिखे। गर्मी अधिक होने के कारण दोपहर बाद जरूर यहां भीड़ काफी कम हो गई थी।
विगत माह बंद थे कैश काउंटर
मालूम हो कि लॉकडाउन के चलते विगत माह कंपनी के कैश काउंटर बंद थे। ऐसे में अधिकांश लोगों ने ऑनलाइन बिल जमा कर दिए थे। वहीं कई उपभोक्ता ऑनलाइन बिल जमा नहीं कर पाए थे। ऐसे में इस माह दो माह का बिल आना था, जो सालभर से भी अधिक की राशि का बिल उपभोक्ताओं को थमा दिए गए हैं।
इनका कहना है
विगत माह तो फरवरी माह की खपत के आधार पर बिल आए थे। लॉकडाउन के चलते लोगों ने विद्युत खपत अधिक की है। इस माह रीडिंग के आधार पर बिजली बिल दिए गए हैं। १५० अधिक यूनिट होने पर इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ नहीं मिल सकता। इस कारण भी अधिक राशि के बिल आ रहे हैं।
– अवधेश त्रिपाठी, डीई, विद्युत वितरण कंपनी, विदिशा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो