जल्द ही प्रत्येक सप्ताह आयोजित होगा रोजगार मेला

जिला मुख्यालय पर खुलने वाला है सीआईआई मॉडल सेंटर

विदिशा। जिले के शिक्षित बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर है। क्योंकि जल्द ही जिला मुख्यालय पर प्रशासन सीआईआई मॉडल सेंटर खोलने वाला है। जिसके माध्यम से जिले के प्रायमरी से लेकर उच्च शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार के अवसर सरलता से मुहैया हो जाएंगे।

मालूम हो कि नीति आयोग ने विदिशा जिले को आकांक्षी जिलों में शामिल किया है। जिसके तहत शिक्षा के क्षेत्र में नए-नए कार्य करने के बाद अब यहां शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार दिलाने की दिशा में प्रशासन द्वारा पहल की जा रही है। जिसके तहत जिला मुख्यालय पर सीआईआई मॉडल सेंटर खोलने की तैयारी चल रही है। इसके माध्यम से प्रत्येक सप्ताह रोजगार मेला आयोजित कर योग्यता के हिसाब से निजी क्षेत्रों में नौकरियां उपलब्ध करवाई जाएंगीं।

सेंटर के लिए मिल गया भवन
सीआईआई मॉडल सेंटर जबलपुर के ओब्लाइजेशन ऑफिसर अभिषेक व्यास ने बताया कि नीति आयोग के आकांक्षी जिलों में विदिशा शामिल होने के कारण सरकार विदिशा में यह सेंटर खुलवाना चाह रही है। जिसके लिए विदिशा में प्रशासन के सहयोग से सामाजिक न्याय विभाग के पुराने भवन मेें सेंटर खोलने की तैयारी चल रही है।

भवन की मरम्मत आदि होने के बाद यह सेंटर चालू हो जाएगा। इस सेंटर के खुल जाने से कक्षा पांच पास से लेकर यूजी, पीजी, इंजीनियर, पीएमटी आदि उच्च शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए बकायदा प्रत्येक सप्ताह प्लेसमेंट ड्राइव (रोजगार मेला) का आयोजन किया जाएगा।

योग्यता के हिसाब से मिलेगा जॉब
इस सेंटर पर आवेदक की शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से प्रदेश के साथ ही देशभर में विभिन्न कंपनियों में जॉब उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए बकायदा आवेदकों की योग्यता और जिस कंपनी में जिस पद के लिए उनका चयन होना है उसके लिए बकायदा आठ से 15 दिन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। वहीं स्किल डेवलपमेंट, व्यक्तित्व विकास, कम्प्यूटर प्रशिक्षण के साथ ही विभिन्न ट्रेड की भी जानकारी दी जाएगी।

इनका कहना है
जल्द ही सामाजिक न्याय विभाग के पुराने भवन में सीआईआई सेंटर शुरु हो जाएगा। जहां विभिन्न ट्रेड का प्रशिक्षण देने के साथ ही प्रति सप्ताह रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आवेदक की योग्यता के हिसाब से उसे प्रदेश और देशभर की कंपनियों में जॉब दिलवाया जाएगा।
- पीके मिश्रा, उप संचालक, सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन विभाग, विदिशा

Show More
Anil kumar soni Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned