इंजीनियरिंग के छात्रों का विशेष अविष्कार, अब MRI के वक्त मरीजों को नहीं लगेगी ठंड

इंजीनियरिंग के 5 स्टूडेंट्स ने बनाया ऐसा गद्दा जिससे एमआरआई करवाने के दौरान मरीजों को नहीं लगेगी ठंड..

By: Shailendra Sharma

Published: 04 Mar 2021, 08:07 PM IST

विदिशा. मध्यप्रदेश के विदिशा के सम्राट अशोक टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (SATI) में पढ़ने वाले 5 छात्रों ने एक ऐसा अविष्कार किया है जो MRI(Magnetic resonance imaging) कराने वाले मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल MRI के वक्त मरीजों को लगने वाली ठंड से बचाने के लिए इन छात्रों ने एक ऐसा गद्दा बनाया है जिस पर लेटने के बाद मरीजों को ठंड नहीं लगेगी और गद्दा मरीज के शरीर को गर्म रखेगा। छात्रों के इस अविष्कार की चर्चा देश की राजधानी दिल्ली में तक हो रही है और स्मार्ट इंडिया हेकाथान- 2020 के तहत उनके इस अविष्कार को पहला पुरस्कार दिया गया था।

 

मरीज के शरीर को गर्म रखेगा 5 हजार का ये गद्दा
MRI के वक्त मरीजों को ठंड से बचाने के लिए छात्रों ने जिस गद्दे का अविष्कार किया है उसकी कीमत महज पांच हजार रुपए है। बता दें कि गंभीर बीमारी के चलते डॉक्टर मरीजों को एमआरआई कराने की सलाह देते हैं। MRI के जरिए मरीज के शरीर में मौजूद बीमारी की बारीकी से जांच होती है। MRI के वक्त कमरे का तापमान काफी कम होता है जिसके कारण अक्सर मरीजों को यहां पर ठंड की परेशानी होती है।

 

चिकित्सा उपकरण बनाने वाली कंपनी ने की थी डिमांड
इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर आशीष खैरा और प्रोफेसर अजय सुनारे ने बताया कि मेडिकल उपकरण बनाने वाली एक कंपनी ने उनसे संपर्क किया था और बताया कि एमआरआई के समय कमरे का तापमान बेहद कम होने के कारण कई मरीजों को ठंड की परेशानी होती है और इसका कोई हल निकाला जाना चाहिए जिससे कि मरीजों को ठंड का सामना न करना पड़ा। जिसके बाद इसके लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के 4 छात्र और एक सिविल इंजीनियरिंग की छात्रा को चुना गया। इस टीम में अश्विन पोपंड्या, कुणाल पंवार, नेहा डोंटवा, गोविंद कुशवाह और शुभम कुशवाह शामिल थे। जिन्होंने शिक्षकों के दिशानिर्देश में इस खास गद्दे का तैयार किया है।

देखें वीडियो- नेताजी ने महिला अधिकारी को दी उठा लेने की धमकी, गिरफ्तार

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned