साल साल बाद भी नल जल योजना का काम अधूरा

पानी के लिए प्रतिदिन परेशान हो रहे सैकड़ों नागरिक
70 लाख की लागत से १८०० ग्रामीणों के लिए बिछाई जा रही है पाइप लाइन

By: Anil kumar soni

Published: 19 Mar 2020, 05:31 PM IST

मंडीबामोरा। ग्राम पंचायत दुधावरी में दो साल बाद भी नल जल योजना का कार्य पूर्ण नहीं हो सका है। जिसके चलते गांव के १८०० ग्रामीण पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। यह नल जल योजना करीब ७० लाख रूपए की लागत से बनाई जा रही है। शिकायतों के बावजूद ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि जब से नल जल योजना का काम गांव में चल रहा है। तब से अब तक एक-दो बार ही टेस्टिंग दौरान पाइप लाइन में थोडा-बहुत पानी आया है। इसके अलावा कभी पानी नहीं आया। जिससे ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं। वह पूरी तरह निजी जल स्त्रोतों पर निर्भर बने हो गए हैं। जिनके घरों पर निजी जल स्त्रोत नहीं है वह दूर-दूर से पानी ढोने को मजबूर हंै। धीमी गति से चल रहे नलजल योजना के काम को देखकर विभाग ने सिर्फ संबंधित को नोटिस देकर इतिश्री कर ली है। जिससे जमीनी स्तर पर समस्या जस की तस बनीं हुई हैं। वहीं योयजना के तहत बनी पानी की टंकी शोपीस बनी हुई है।

जल स्त्रोतों में है पर्याप्त पानी, फिर भी नल बने शोपीस
पीएचई विभाग द्वारा ग्राम पंचायत अंतर्गत बिछाई गई पाइप लाइन में लोगों ने कनेक्शन तो ले लिए हैं। लेकिन वह अभी तक शोपीस ही बने हुए हैं क्योंकि नलों में पानी नहीं आता हैं। जबकि गांव में योजनांतर्गत किए टïयूबबेलों में पर्याप्त पानी हैं। ग्रामीणों ने बताया की गांव में जल संकट से निपटने के लिए सरपंच घनश्याम पटैरिया ने भरकस प्रसास किए थे। तब कहीं पीएचई विभाग ने यहां नलजल योजना मंजूर की थीं। लेकिन वह अभी तक लापरवाही की भेंट चढïी नजर आ रही है।

इनका कहना है
गांव में नल जल योजना का काम पूरा नहीं हुआ हैं। जिससे ग्रामीण पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। विभागीय अधिकारियों को अतिशीघ्र नलजल योजना चालू करने को कहा गया है।
- घनश्याम पटेरिया, प्रधान, ग्राम पंचायत दुधावरी
दुधावरी में नल जल योजना का काम एक साल में पूरा होना था, जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है। धीमी गति से काम करने पर ठेकेदार को नोटिस दिया हैं। जल्द ही गांव में जल समस्या को स्थाई रूप से हल कर दिया जाएगा।
- महेन्द्र शिल्पकार, एसडीओ, पीएचई कुरवाई

Anil kumar soni Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned