script

त्योहार छोड़ सैंकड़ों किसान मंडी में अनाज बेंचने आए

locationविदिशाPublished: Mar 25, 2019 11:27:19 pm

Submitted by:

Krishna singh

नीलामी के एक दिन पहले ही ट्रॉलियों से भरा परिसर

patrika news

Farmers

विदिशा. किसानों की मजबूरी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी जमकर मनाया जाने वाला रंगपंचमी त्योहार छोड़कर सैंकड़ों किसान अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को लेकर अनाज बेचने एक दिन पहले से नई मंडी में आ डटे। उधर तमाम उलझनों के बावजूद कुछ केंद्रों पर समर्थन मूल्य की खरीदी शुरू हो गई।
रंगपंचमी के त्योहार के बावजूद सैंकड़ों किसान नई मंडी में सुबह से अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां लेकर लाइन में आ खड़े हुए हैं। त्योहार के दिन उनमें से कई तो न रंग-गुलाल की होली खेल पाए और ना ही उन्हें ढंग से खाने-पीने को मिला। ट्रॉली के नीचे बैठकर ही खाना खाया और टेंकर का गर्म पानी पीकर उन्होंने अपनी प्यास बुझाई। रंगपंचमी के कारण मंडी में अनाज की नीलामी नहीं होना थी, नीलामी 26 मार्च को ही होगी, लेकिन जल्दी नीलामी का नंबर आ जाने की उम्मीद और कल ट्रॉलियों की रेलमपेल और विवाद से बचने के लिए सैंकड़ों किसानों की ट्रॉलियों से नई मंडी परिसर भरा पड़ा था। किसानों का कहना था कि नीलामी के लिए लाइन लगती है, नंबर लगाना पड़ता है, जल्दी इसलिए आ गए हैं कि जल्दी ही हमारा नंबर आ जाएगा, पैसों की जरूरत है, जितनी जल्दी हो जाए अनाज बिक जाए उतना ही अच्छा है। अहमदपुर के किसान रामस्वरूप का कहना था कि त्योहार अपनी जगह है, हमारा अनाज समय पर सही दाम पर बिक जाए तो सब त्योहार है, वरना बिना पैसों के कहां कौन सा त्योहार होता है।
सुलभ कॉम्प्लेक्स में ताला, टेंकर का पानी
नई मंडी में सीजन की शुरुआत और खरीदी दोनों शुरू हो गई। हजारों किसान रोज आएंगे, लेकिन यहां अभी भी सुलभ कॉम्प्लेक्स में ताला डला हुआ है। किसानों को पीने के पानी के लिए भी टेंकर पर निर्भर होना पड़ रहा है। करोड़ों रुपए मंडी टेक्स वसूलने वाली विदिशा की मंडी किसानों के लिए ये जरूरी सुविधाएं भी मुहैया नहीं करा पा रही है।
सायलो पर समर्थन की खरीदी का श्रीगणेश
प्रशासन ने पहले 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीदी का ऐलान किया था, लेकिन कई जगह न तो अभी खरीदी केंद्र चिह्नित हो पाए हैं और ना ही पोर्टल पर जानकारी अपडेट हो सकी है। केंद्रों पर भी अभी कोई इंतजाम नहीं हो सके हैं, लेकिन फिर सायलो सहित कुछ केंद्रों पर समर्थन की खरीदी शुरू करने की बात जिला आपूर्ति अधिकारी नुजहत बानो बकई ने कही। सायलो पर समर्थन की खरीदी का मुहुर्त भी हो गया। सहायक आपूर्ति अधिकारी विजय सालोदे ने बताया कि सायलो प्लांट से 10 खरीदी केंद्र जुड़े हुए हैं, यहां खरीदी शुरू हो गई है।
आंकड़ों में समर्थन खरीदी के इंतजाम
-60 हजार किसानों ने कराए गेहूं के पंजीयन
-40 हजार किसानों ने कराए चने के पंजीयन
-188 केंद्र बनाए गए हैं जिले में
-62 केंद्र बनाए गए हैं समिति स्तर पर
-07 केंद्र बनाए गए हैं मंडी परिसरों में
-4-4 कांटे होंगे हर केंद्र पर
-04 कैप में भी होगा भंडारण
-10 केंद्र जुड़े हैं सायलो प्लांट से
निर्धारित तिथि से ही समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीदी शुरू हो गई है। सायलो पर आज खरीदी हुई है। जहां-जहां किसान पहुंचेंगे वहां खरीदी होगी।
-नुजहत बानो बकई, जिला आपूर्ति अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो