scriptबारिश से बर्बाद फसल पशुओं के हवाले कर रहे किसान | Farmers handing over crop animals destroyed by rain | Patrika News

बारिश से बर्बाद फसल पशुओं के हवाले कर रहे किसान

locationविदिशाPublished: Oct 14, 2019 11:14:04 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

कई गांव में इस तरह की नौबत

बारिश से बर्बाद फसल पशुओं के हवाले कर रहे किसान

बारिश से बर्बाद फसल पशुओं के हवाले कर रहे किसान

विदिशा। अतिवृष्टि से बर्बाद हुई सोयाबीन व उड़द की फसल को अब किसान पशुओं के हवाले करने लगे हैं। किसानों का कहना है कि फसल पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। फसल को कटवाने से कुछ हासिल नहीं होना इसलिए खेतों में अपने मवेशी छोडऩे लगे हैं। ग्राम अहमदपुर क्षेत्र के किसान नेता मोहरसिंह रघुवंशी के मुताबिक उनके क्षेत्र में ग्राम जैतपुरा, भाटनी, बेरखेड़ी, खेजड़ा, अहमदपुर, सांगई, सुरोद, सतपाड़ा, करारिया, रोड़ा, झिरिया, बरखेड़ा, मूंडरा सहित कई गांव में ऐसी नौबत बनी जहां सोयाबीन फसल लगातार बारिश व अतिवृष्टि से प्रभावित हुई। खेतों में कई दिनों तक पानी भरे रहने से भी फसल खराब हुई। फसल में किसी तरह की पैदावार दिखाई नहीं देने किसान अपने मवेशी खेतों में छोडऩे लगे हैं।

वहीं ग्राम गोबरहेला के किसान बृजकिशोर राठी ने बताया कि सोयाबीन फसल में लागत नहीं निकल रही वहीं इसकी कटाई महंगी पड़ रही ऐसे में किसान फसल में किसी तरह का लाभ नहीं देख रहा और फसल को मवेशियों के हवाले करने की नौबत बनी है।

उड़द फसल का भी यही हाल
वहीं ग्राम लोदाखेड़ी के किसान एवं राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ संगठन के अध्यक्ष लाखनसिंह, जिला महामंत्री राजकुमार ने बताया कि उनके क्षेत्र में अतिवृष्टि से उड़द व धान की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई। ग्राम लोदाखेड़ी में किसान कल्याणसिंह ने अपनी उड़द फसल में मवेशी छोड़ दिए हैं।


इसी तरह हसनपुर के किसान चरणसिंह ने उड़द फसल के साथ ही धान की बर्बाद फसल मवेशियों के हवाले कर दी है। उन्होंने बताया कि ग्राम सलैया, थानदेर, सनोटी, बीलाखेड़ी, पीपलखेड़ा, पुरेनिया, गंगरबाड़ा, आदि कई गांव में इस तरह की स्थिति बन गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो