आग लगने से किसानों का लाखों का नुकसान, बाल-बाल बचा गांव

नरवाई की बुझाने गया था किसान, टे्रेक्टर हो गया खाक

By: govind saxena

Published: 08 Apr 2020, 06:51 PM IST

मंडीबामोरा. ग्राम सनाई से सटे खेतों में अचानक भीषण आग लग गई। जिससे लगभग 50 एकड़ जगह में तैयार खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह जलकर खाक हो गई। ग्रामीणों द्वारा आग बुझाने में थोड़ी और देरी हो जाती तो पूरा गांव भी आग की चपेट में आ सकता था।
लॉकडाउन अवधि में किसान अपनी फसल नहीं कटवा पा रहे है और लगातार आगजनी की घटनाएं सामने आने से किसान खासे परेशान है। बुधवार दोपहर करीब 2 बजे अज्ञात कारणों से लगी आग में गोविंद यादव, प्रेम यादव, रघुवीरसिंह, अशोक राव, आनंद सिंह, दयाराम सहित अन्य किसानों की फसल तबाह हो गई। साथ ही इसी आग की चपेट में आने से किसान राकेश साहू के ट्रेक्टर के टायर आदि जल गए। हालांकि सैकड़ो ग्रामीणों ने आग को ट्यूबवेल के पानी से काबू करने की कोशिश की थी। लेकिन आग कुरवाई और बीना दमकलों के पहुंचने के बाद ही पूरी तरह बुझ सकी। तब तक आधा दर्जन से अधिक किसानों का लाखों को नुकसान हो चुका था। घटना की सूचना मिलने पर चौकी प्रभारी मीनेश भदौरिया पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और तहसीलदार संजय दुबे, नायब तहसील कैलाश पटेल, पटवारी हरि सिंह यादव व जेपी पवार ने घटना स्थल पर पंचनामा बनाया और किसानों को राहत दिलाने का भरोसा दिलाया।

नरवाई की बुझाने गया था किसान, टे्रेक्टर हो गया खाक
अहमदपुर. बुधवार को ग्राम कांकडख़ेड़ी में रमेश चंद जैन के खेत में नरवाई में आग लग गई थ। आग बुझाने के लिए संजू गिरी अपना कल्टीवेटर लगा ट्रेक्टर लेकर पहुंचा और आग बुझाने लगा। इस दौरान ट्रेक्टर ने आग पकड़ ली और वह देखते ही देखते पूरी तरह जल गया। किसी तरह संजू ने कूद कर अपनी जान बचाई। ग्रामीणों ने किसी तरह गैरतगंज से फायर ब्रिगेड बुलवाई, जिससे आग पर काबू पाया गया। जिस खेत में नरवाई जली उसके पास ही ओमप्रकाश शर्मा के खेत में फसल खड़ी थी, यदि यहां आग पहुंच जाती तो बड़ा नुकसान हो जाता।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned