scriptपाइप लाइन फूटने से नल जल योजना ठप | Faucet of water pipeline stops pipeline | Patrika News

पाइप लाइन फूटने से नल जल योजना ठप

locationविदिशाPublished: Jul 23, 2018 12:47:19 pm

रातोंरात विद्युत पोल लगाने से फूटी पाइपलाइन, भोपाल की कंपनी द्वारा विद्युत केबिल शिफ्ट करने के लिए रातोंरात खम्बे लगाने का काम किया गया। जिससे नल जल योजना के तहत पानी सप्लाई की मुख्य लाइन ही फूट गई और क्षेत्र में पानी के लिए नागरिक परेशान हो रहे हैं।

kota

यहा बंद रहेगी बिजली बंद

विदिशा/मंडीबामोरा. भोपाल की कंपनी द्वारा विद्युत केबिल शिफ्ट करने के लिए रातोंरात खम्बे लगाने का काम किया गया। जिससे नल जल योजना के तहत पानी सप्लाई की मुख्य लाइन ही फूट गई और क्षेत्र में पानी के लिए नागरिक परेशान हो रहे हैं। पानी की पाइप लाइन सहित बीएसएनएल की केबिल कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गई। जिससे इंटरनेट सेवाएं ठप होने से नागरिक परेशान हैं।

मालूम हो कि भोपाल की सरप्लस इंटरप्राइजेज के कर्मचारियों ने मुख्य बाजार व स्टेशन रोड पर 15 खम्बे लगाने लापरवाही पूर्वक गड्ढे खोद दिए और कुछ खम्बे भी रातोंरात काम कर लगा दिए गए। मालूम हो कि खस्ताहाल विद्युत व्यवस्था, झूलते विद्युत तारों से होने वाली समस्याओं से संबंधी खबर ‘पत्रिकाÓ ने लगातार प्रमुखता से प्रकाशित की थीं। जिसको संज्ञान में लेकर अधिकारियों द्वारा केबिल शिफ्टिंग का काम किया जा रहा है।

इसी के तहत यह खम्बे लगाए जा रहे हैं। क्षेत्र के सोनू गुप्ता ने बताया कि ठेकेदार के कर्मचारियों ने रातोंरात कच्चा मसाला भरकर खम्बे खड़े कर दिए हैं, जो कभी भी धराशाई हो सकते हैं। ऐसे में हादसे का खतरा हमेशा मंडराता रहेगा। वहीं सोनू बड़कुल ने बताया कि ठेकेदार ने रोड़ पर खम्बे लगा दिए है। जिससे वाहन निकलने मे परेशानी होगी और करीब 8 से 10 फीट का अतिक्रमण भी बढ़ेगा।

चार दिन से जल सप्लाई बंद
खम्बा शिफ्टिंग के काम के कारण नल जल योजना के तहत क्षेत्र में जल वितरित करने वाली मुख्य लाइन ही फूट गई। जिससे चार दिन से क्षेत्र में पानी वितरित नहीं हो पाने से नागरिक परेशान है और पानी के लिए यहां-वहां भटकना पड़ रहा है। हैंडपंपों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ लग जाती है, जो शाम तक रहती है। नागरिकों का कहना था कि पाइपलाइन यदि टूट गई थी, तो उसे जुड़वाना भी चाहिए। जिससे नागरिकों को परेशानी नहीं हो।
इंटरनेट संबंधी कामकाज रहा ठप
ठेकेदार द्वारा लगाए जा रहे खम्बों से बीएसएनएल की केबिल कई जगह से टूट जाने के कारण दूसरे दिन रविवार को भी कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं ठप रहीं। जिससे नागरिक परेशान हुए। वहीं कियोस्क सेंटर और एमपी ऑनलाइन पर भी कामकाज नहीं हो पाने से व्यापारी वर्ग परेशान रहा। वहीं यहां पर काम कराने आने वाले नागरिक भी परेशान रहे। वहीं पंचायत का कम्प्यूटर संबंधी काम पूरी तरह प्रभावित हुआ। जिससे पंचायत कर्मियों के साथ ही ग्रामीण परेशान होते रहे।
नहीं दी क्षतिपूर्ति राशि
पंचायत ने कंपनी को अनुमति पत्र में पोल शिफ्टिंग के दौरान किसी भी प्रकार की क्षतिपूर्ति होने पर उसके भुगतान कराने की शर्त रखी थी। लेकिन पाइपलाइन और नेट केबिल टूट जाने के बावजूद ठेकेदार द्वारा कोई क्षतिपूर्ति राशि पंचायत को नहीं दी जा रही है।
गुणवत्ता का नहीं रख रहे ध्यान
क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि खम्बे लगाने के दौरान गुणवत्ता का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। गड्ढे ठीक से नहीं खोदे जा रहे हैं। वहीं खम्बा लगाने के बाद मसाला गुणवत्तायुक्त नहीं डाला जा रहा है। ऐसे में यह खम्बे कभी भी गिर सकते हैं। जिससे रहवासियों के साथ ही खम्बे के आसपास के दुकानदार भी भयभीत हैं।
-इनका कहना है…
कंपनी ने रातोंरात खम्बे लगाए हैं। तीन खम्बे लगाने से नल जल योजना की मेन पाइपलाइन फूट गई है। जिससे चार दिन से क्षेत्र में पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है। काम शुरु होने के पूर्व कंपनी ठेकेदार ने किसी भी प्रकार की क्षति होने पर भरपाई की बात कही थी, अब वह मुकर रहा है। जल्द भरपाई नहीं की तो उसके खिलाफ थाना में एफआइआर की जाएगी। – सुरेश राय, सचिव, ग्राम पंचायत मंडीबामोरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो