scriptदफीने के लालच में ऐतिहासिक धरोहर गिराने की आशंका | Fear of demolishing historical heritage in the greed | Patrika News

दफीने के लालच में ऐतिहासिक धरोहर गिराने की आशंका

locationविदिशाPublished: Sep 22, 2021 09:56:23 pm

Submitted by:

govind saxena

विरोध में सडक़ों पर उतरे लोग, दिया तीन दिन का अल्टीमेटम

दफीने के लालच में ऐतिहासिक धरोहर गिराने की आशंका

दफीने के लालच में ऐतिहासिक धरोहर गिराने की आशंका

मंडीबामोरा. पशु चिकित्सालय के नए भवन के सामने मौजूद मढ़बामोरा की पहचान प्राचीन स्मारक मढ़ और वहां मौजूद प्राचीन प्रतिमाओं को ढहाकर तोडकऱ जमींदोज करने के पीछे दफीने को खोजने की आशंका जताई जा रही है। यहां खुदाई के बाद पत्थरों के नीचे दबकर मारे गए 7-8 फीट लंबे 6 कोबरा सांपों और कुछ मूर्तियों के अवशेष मिट्टी में दबे देखकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद गड़े धन को निकालने की लालसा में ये स्मारक मिटाया गया है।
सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात की गई इस घटना से स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है। बुधवार को कई लोग घटना स्थल पर पहुंचे और जिम्मेदारों अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के खिलाफ नारेबाजी की। स्थानीय लोगों का ऐसा अनुमान है कि स्मारक को ढहाकर उसके नीचे जेसीबी से गहरा गड्ढा खोदा गया होगा और बाद उसे भर दिया गया होगा। जिसमें मंदिर के पत्थर सहित मूर्तियां दबी हो सकती हैं।
सडक़ों पर नारेबाजी कर दिया ज्ञापन
घटना के विरोध में शाम चार बजे हिंंदु धर्मशाला में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के हिंदूवादी संगठन और हिंदु धर्म में आस्था रखने वाले लोग एकत्र हुए। यहां सैकड़ों लोगों द्वारा नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला गया। मुख्य बाजार से होते हुए जुलूस पुलिस चौकी पहुंचा। यहां पुलिस को ज्ञापन देकर आरोपियों को जल्द पकडऩे की मांग के साथ ही चेतावनी दी कि अगर तीन दिन के अंदर आरोपी नहीं पकड़े गए तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस मौके हिंदू संगठनों के लोग सहित ग्राम गौहर के विशाल कुर्मी, दशरथ कुर्मी, जगमंडलसिंह राजपूत उपस्थित रहे।
मामले को दबाने का आरोप
उधर, प्रमेन्द्र रघुवंशी सहित अन्य ग्रामीणों का आरोप है कि धार्मिक आस्था से जुड़े इस गंभीर मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है। दो दिन बाद भी घटना स्थल पर कोई वरिष्ठ अधिकारी नहीं आए हैं। न ही इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई की गई है। ज्ञापन के बाद फिलहाल चौकी प्रभारी वहीद अहमद खान ने तीन दिन में आरोपियों को पकडऩे का आश्वासन दिया है। मढबामोरा गांव में आधा दर्जन घरों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगे है। जिनकी फुटेज के सहारे आरोपियों को आसानी से पकड़ा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो