scriptFestive atmosphere prevailed in schools, tilak applied to children and | स्कूलों में रहा उत्सवी माहौल, बच्चों को लगाया तिलक फिर कराया कक्षाओं में प्रवेश | Patrika News

स्कूलों में रहा उत्सवी माहौल, बच्चों को लगाया तिलक फिर कराया कक्षाओं में प्रवेश

शिक्षकों में स्कूल के कक्षों की मरम्मत न होने का रहा दुख

विदिशा

Published: June 18, 2022 01:14:14 am

विदिशा। नया शिक्षा सत्र 17 जून से शुरू हाे गया। शुक्रवार की सुबह कई स्कूलों का माहौल उत्सवी रहा। स्वागत द्वार बनाए गए। बच्चों को तिलक लगाया गया। उन्हें माला पहनाई और फिर स्कूल कक्ष में प्रवेश दिया गया। इस दौरान स्कूलों में पालक शिक्षक संघ की बैठक भी हुई और विद्यार्थियों व स्कूलों के हित में कई निर्णय लिए गए।

बरईपुरा सीएम राइज स्कूल को खूबसूरत रूप दिया गया था। यहां आकर्षक स्वागत द्वार व टेंट भी लगाया गया था। बच्चों को पहले एक कक्ष में बैठाया गया और सुबह 11 बजे सभी बच्चों को कतार में खड़ा कर सभी का तिलक किया गया। बच्चों पर पुष्पवर्षा भी की गई। बच्चों का इस तरह स्वागत देख उनके अभिभावक भी प्रसन्न दिखाई दिए। इस दौरान प्राचार्य केसिंह ने बताया कि उत्सवी माहौल में बच्चों को प्रवेश दिया जा रहा है। इससे समाज में एक संदेश जाए कि शासकीय स्कूल बेहतर है। यह स्कूल शासन की महत्वाकांक्षी योजना सीएम राइज के रूप में है और यहां बच्चों को हर स्तर पर योग्य बनाया जाएगा जो देश की उन्नति में सहायक बनेंगे। इस उत्सव के दौरान उप प्राचार्य डॉ. दीप्ति शुक्ला, शिक्षक बलराम चौधरी सहित शिक्षकीय स्टॉफ मौजूद रहा।
स्कूल में कराएंगे आवश्यक कार्य, लगाएंगे दान पेटी
इसी तरह माधवगंज क्रमांक-2 स्कूल में भी रंगोली सजाई गई, स्वागत द्वार बनाए गए और बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया। इस मौके पर शिक्षक पालक संघ की बैठक हुई जिसमें इस बात पर विचार हुआ कि कुछ वर्ष पूर्व नपा ने शिक्षा उपकर राशि से कुछ कार्य कराने की बात कही थी, जिसमें छत की मरम्मत, खिड़की दरवाजे एवं बाउंड्रीवाल को ऊंचा किए जाने थे, लेकिन यह कार्य नहीं हो पाए हैं। इस संबंधमें नपा को अवगत कराया जाएगा। वहीं स्कूल में एक दान पेटी लगाई जाएगी। इसमें पालक स्वेच्छा से स्कूल के लिए राशि दे सकेंगे। इसमें जो राशि आएगी उसे बच्चों की सुविधा एवं स्कूल पर खर्च की जाएगी। इस दौरान मौजूद संतोष लोधी ने स्कूल के पांच बच्चों को शिक्षण सामग्री देने की बात कही। बैठक में शिक्षक पालक संघ की अध्यक्ष विनीता विश्वकर्मा सहित प्रधान अध्यापक अनिल श्रीवास्तव व स्कूल का स्टॉफ मौजूद रहा। इसी तरह शासकीय एमएलबी स्कूल सहित अन्य शासकीय स्कूलों में भी प्रवेश उत्सव उत्साह से मनाया गया और शिक्षकों ने विद्यार्थियों का स्वागत किया।

यहां दहलान में लगाना पड़ी शाला

वहीं प्रवेशोत्सव के पहले दिन शासकीय प्राथमिक शाला दहलान में लगी हुई मिली। यहां भी बच्चों को तिलक लगाकर स्वागत हुआ। स्कूल की शिक्षिकाओं के मुताबिक स्कूल में पांच कक्ष है लेकिन एक भी कक्ष दुरुस्त नहीं है। पिछले दिनों चोरों ने एक कक्ष की दीवार तोड़ दी। पूर्व में खिड़कियां चोरी हो चुकी। छत के स्थान पर पुराना शेड है जो कई जगह से टूटा हुआ है और बारिश के दौरान कक्ष में पानी भराता है। कक्षों में बड़ी-बड़ी दरारें हैं। ऐसे में दहलान में कक्षा लगाते हैं अधिक पानी गिरने पर दहलान में भी कक्षा लगाना मुश्किल होता है।
सीएम राइज स्कूल में तीन कक्षों में छतों से टपकता बारिश का पानी
यहां सीएम राइज स्कूल के कुछ कक्ष भी बारिश में अनुपयोगी साबित होंगे। यहां शिक्षकों ने बताया कि तीन कक्ष ऐसे हैं जहां छत से पानी टपकता है जिनमें बच्चों को नहीं बैठाया जा सकता। इन कक्षों की छतों की मरम्मत की जरूरत है। मालूम हो कि नपा ने कुछ वर्ष पूर्व शहर के स्कूलों में होने वाले जरूरी कार्यों को चिन्हित किया था। शिक्षा उपकर राशि से यह कार्य किए जाने थे। कार्याें की मंजूरी भी मिली। कुछ कार्य स्कूलों में कराए भी गए लेकिन अभी भी कई स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं के कार्य रुके हुए हैं जो बारिश में आफत बनेंगे।

---------------
-------
स्कूलों में रहा उत्सवी माहौल, बच्चों को लगाया तिलक फिर कराया कक्षाओं में प्रवेश
स्कूलों में रहा उत्सवी माहौल, बच्चों को लगाया तिलक फिर कराया कक्षाओं में प्रवेश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: क्या फ्लोर टेस्ट में बच पाएगी MVA सरकार! यहां समझे पूरा गणितMaharashtra Political Crisis: शिवसेना में बगावत के बाद अब उपद्रव का डर! पोस्टर वॉर के बीच एकनाथ शिंदे के गढ़ ठाणे में धारा 144 लागूMaharashtra Political Crisis: नवनीत राणा ने की महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग, बोलीं- उद्धव ठाकरे की गुंडागर्दी खत्म होनी चाहिएBPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजाAmarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा से 4 दिन पहले प्रशासन अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उठाया बड़ा कदमMumbai News Live Updates: ठाणे के बाद अब मुंबई में धारा 144 लागू, बागी एकनाथ शिंदे के आवास की भी बढ़ाई गई सुरक्षाMaharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा है
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.