100 साल में पहली बार नागपंचमी पर नहीं होगी इस मंदिर में पूजा

कोराना काल के चलते करीब 100 साल के इतिहास में पहली बार विजय मंदिर में नागपंचमी पर नहीं होगी विजया देवी और नाग देवता की पूजा..

By: Shailendra Sharma

Updated: 24 Jul 2020, 09:09 PM IST

विदिशा. इस बार नागपंचमी के पर्व पर विजय मंदिर (बीजामंडल) में पूजन नहीं होगा। कोरोना के चलते जिला प्रशासन में पूजन की अनुमति नहीं दी है। प्रशासन ने साथ ही ये भी अपील की है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए इस साल नागपंचमी पर सभी लोग अपने-अपने घरों में ही नागदेवता की पूजा अर्चना करें। शहर में नागपंचनी पर किसी भी तरह के सामूहिक कार्यक्रमों की मनाही है।

न लगेगा मेला, न होगा दंगल और न ही निकलेगा चल समारोह
कोरोना के खतरे को देखते हुए और प्रशासन की रोक के चलते इस साल नागपंचमी पर लगने वाला मेला, दंगल और चल समारोह सभी स्थगित कर दिए गए हैं। बता दें कि विदिशा के विजय मंदिर पर हर साल नाग पंचमी पर भव्य आयोजन होते थे और मंदिर को भव्य तरीके से सजाया जाता था। आसपास के कई जिलों से नागपंचमी पर मंदिर में पूजा करने के लिए लोग पहुंचते थे।

 

photo_2020-07-24_15-20-21.jpg

100 साल में होगा पहली बार
विजय मंदिर मुक्ति एवं पुर्ननिर्माण समिति के महामंत्री पंडित सतीश व्यास ने बताया कि करीब 100 साल से इस मंदिर में नागपंचमी के दिन नाग देवता और विजया देवी का पूजन होता आ रहा है। सबसे पहले हिंदु राष्ट्र सेना के तत्वाधान में यहां पूजन होता था। इसके बाद हिंदु महासभा द्वारा यहां पूजन शुरु किया गया और 1991 में तत्कालीन सांसद और वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेतृत्व में विजय मंदिर मुक्ति एवं पुर्न निर्माण समिति का गठन हुआ। जिसके संरक्षक चौहान बने और वर्तमान में इसके अध्यक्ष नपाध्यक्ष मुकेश टंडन हैं। व्यास ने बताया कि समिति बनने के बाद से समिति के नेतृत्व में यहां ताला के बाहर से ही नागपंचमी के दिन नाग देवता और विजया देवी का पूजन होता आ रहा है। लेकिन इस बार जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग ने यहां पूजन करने की अनुमति नहीं दी है। इस कारण शासन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विजय मंदिर में प्रतिकात्मक रूप से नाग देवता और विजया देवी का पूजन समिति के तय समय पर किया जाएगा। पंडित व्यास ने बताया कि इस बार नाग पंचमी पर यहां मेला या दंगल आदि के भी कोई आयोजन नहीं होंगे।

देखें वीडियो -

 

Corona virus COVID-19 COVID-19 virus
Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned