scriptबाढ़ में बहा युवक पेड़ पर चढ़ा, नगर सैनिकों ने बचाया | Flooding young man climbed on tree, rescued by city troops | Patrika News

बाढ़ में बहा युवक पेड़ पर चढ़ा, नगर सैनिकों ने बचाया

locationविदिशाPublished: Jul 20, 2018 11:23:14 am

एक घंटे तेज बहाव में नदी के बीचों बीच पेड़ पर चढ़ा रहा, गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे गंभीरिया निवासी 25 वर्षीय पंचमलाल यादव नदी में बाढ़ देखने गया था, वहीं उसका पैर फिसल गया और वह नदी के बहाव में बह गया। यह देख वहां मौजूद लोग चिल्लाने लगे, लेकिन बचाने के लिए पानी में उतरने की हिम्मत किसी की नहीं पड़ी। पठारी-कुरवाई मार्ग के इस पुल पर बुधवार से पानी था। इस कारण वहां पहले से ही नगर सैनिक मौजूद थे।

जान जोखिम में डाल रोज पार करते हैं तेज बहाव नदी

विधायक के आदर्श ग्राम की नहीं बदली तस्वीर, जान जोखिम में डाल रोज पार करते हैं तेज बहाव नदी

विदिशा. बीना नदी की बाढ़ देखने पुल के पास पहुंचे एक युवक का पैर फिसला और वह बाढ़़ के पानी में बह गया। करीब 200 फीट दूर वह नदी के बीचों बीच बहता हुए एक पेड़ से जा टकराया, हिम्मत कर वह पेड़ पर चढ़ गया। एक घंटे तक ऐसे ही जिन्दगी-मौत के बीच फंसे युवक को नगर सैनिकों ने रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाल लिया।
घटना पठारी थाने के ग्राम चौपड़ा के पास से बहने वाली बीना नदी के पुल की है। गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे गंभीरिया निवासी 25 वर्षीय पंचमलाल यादव नदी में बाढ़ देखने गया था, वहीं उसका पैर फिसल गया और वह नदी के बहाव में बह गया। यह देख वहां मौजूद लोग चिल्लाने लगे, लेकिन बचाने के लिए पानी में उतरने की हिम्मत किसी की नहीं पड़ी। पठारी-कुरवाई मार्ग के इस पुल पर बुधवार से पानी था।
इस कारण वहां पहले से ही नगर सैनिक मौजूद थे। उन्होंने तत्काल पानी में ट्यूब को रस्से से बांधकर पेड़ तक पहुंचाने का प्रयास किया। कई बार के प्रयास में वे सफल हो गए और फिर पंचम को पेड़ से उतारकर किनारे लाने के प्रयास हुए। उसे बचाने में नगर सैनिक धीरज सिंह और रामस्वरूप यादव के साथ ही ग्रामीण जवाहर सिंह कुशवाह की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पंचम को सुरक्षित निकाल लिया गया। पुलिस अधीक्षक ने उत्कृष्ट बचाव कार्य के लिए दोनों नगर सैनिकों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।
ग्यारसपुर के चार गांव के घरों में भरा पानी
बुधवार-गुरुवार की बारिश में ग्यारसपुर तहसील के चार गांव के घरों में पानी भर गया। धामनोद, बैहलोट, रमपुरा और मानोरा में ये हालात बने। नायब तहसीलदार शिवराम चिढ़ार के मुताबिक मानोरा में नेशनल हाईवे से लगे हुए गणेश मंदिर के पास बने करीब 20 घरों में बारिश का काफी पानी भर गया।
यहां जेसीबी से पानी निकालकर ग्रामीणों को राहत दी गई। धामनोद में नाला उफनने से उसका पानी करीब 15-20 घरों में भर गया। बैहलोट गांव में भी ऐसे ही हालात बने। रमपुरा गांव में नदी के कारण निचली बस्ती के 10-12 घरों में पानी भरने की आशंका थी, तेजी से बढ़ रहे पानी को लेकर प्रशासन ने गांव वालों को अलर्ट कर दिया था, लेकिन फिर पानी रुकने और जल स्तर कम हो जाने से हालात सामान्य हो गए।
हैदरगढ़ में बावना उतरी, बीना फिर उफान पर
हैदरगढ़ से बेगमगंज मार्ग मंगलवार से बावना और बीना नदी के पुल से ऊपर बहने के कारण बंद था। गुरूवार को दोपहर 12 बजे बावना नदी और बीना नदी उतरने से रास्ता खुला और आवागमन शुरू हो गया। लेकिन कुछ ही समय बाद बीना नदी का जलस्तर फिर बढ़ा और पुल फिर से पानी में डूब जाने से आवागमन बंद हो गया।
त्योंदा क्षेत्र में मंगलवार रात से हो रही बारिश से 20 किलोमीटर दूर विदिशा-सागर नेशनल हाईवे पर बागरोद और राहतगढ़ के बीच बनी बावना नदी उफान पर रही। पुल पर 10 फीट से ज्यादा पानी था। इससे मंगलवार की रात से ही आवामन बंद था। बावना नदी का पुल हाल ही में बनकर तैयार हुआ है, लेकिन उसे चालू नहीं किया जा सका है।
भारी बारिश के चलते जब आवागमन बंद हुआ तो इसी नए पुल से हल्के वाहनों को निकाला जाने लगा। नए पुल के दोनों ओर डाली गई मुरम दलदल में तब्दील हो गई जिससे पुल से गुजर रहा ट्रक उसमें फंस गया। इससे पुल के दोनों ओर करीब 10 किमी तक जाम लग गया। काफी मशक्कत के बाद ट्रक हटाकर जाम खुलवाया गया।
जिले में 24 घंटे में 38.5 मिमी बारिश
जिले में गुरुवार को 38.5 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई। इसे मिलाकर जिले में अब तक 382.2 मिमी बारिश हो चुकी है। जबकि पिछले साल इसी अवधि तक 362.2 मिमी बारिश हुई थी। पिछले 24 घंटे में विदिशा में 33, बासौदा में 89.2, कुरवाई में 20.4, सिरोंज में 22, लटेरी में 39, ग्यारसपुर में 51, गुलाबगंज में 40 तथा नटेरन में 13 मिमी बारिश दर्ज हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो