scriptFollow the forgotten rules in road safety week | सड़क सुरक्षा सप्ताह में भूल रहे नियमों का पालन कराना | Patrika News

सड़क सुरक्षा सप्ताह में भूल रहे नियमों का पालन कराना

locationविदिशाPublished: Jan 22, 2023 05:03:58 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

दो पहिया वाहन पर छह सवारी तक दौड़ रही

,
सुरक्षा सप्ताह में भूल रहे नियमों का पालन कराना
विदिशा। सड़क सुरक्षा सप्ताह में पुलिस नियमों पालन कराना भूल रही है। जागरुकता संबंधी कार्यक्रम कराए जा रहे लेकिन नियमों का उल्लंघन करने वालों को सबक नहीं सिखाया जा रहा। इससे यह सप्ताह औपचारिक साबित हो रहे और सड़क हादसों का खतरा यथावत बना हुआ है। मालूम हो कि 11 जनवरी से यह सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हुआ। इस दौरान पुलिस ने ट्रॉलियों में रेडियम लगाए, विद्यार्थियों के बीच चित्रकला, स्लोगन प्रतियोगिताएं, बस, ट्रक ऑटो चालकों को सड़क हादसे रोकने के लिए आवश्यक समझाइश व नियमों की जानकारी देकर उन्हें जागरुक किया, लेकिन सड़क पर नियमों का उल्लंघन करने वाहनों की रोकथाम की दिशा में पुलिस कुछ भी खास नहीं कर पा रही है।

-----------------
दो पहिया वाहन में तीन से छह तक सवारी

हालत यह कि दोहिया वाहनों पर तीन से छह तक सवारियां सड़कों पर दौड़ रही। अधिकांश वाहन चालक हैलमेट का उपयोग नहीं कर रहे। कई बिना नंबर वाहन भी बेरोकटोक सड़कों से गुजर रहे पर कोई भी देखने वाला नहीं है। शहर की उधड़ी उखड़ी सड़कों पर कब कहां हादसा हो जाए इसकी कोई परवाह नहीं। नागरिकों का कहना है कि सड़क सुरक्षा सप्ताह में जागरुकता के साथ ही चालानी कार्रवाई भी होना चाहिए ताकि नियमों के साथ ही इसका उल्लंघन करने वाले दंडित हो सकें, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा।
-----------------

लोडिंग वाहन सवारी से खचाखच, सड़कों पर जाम
वहीं सुरक्षा सप्ताह के चलते लोडिंग वाहन चालक भी इस सप्ताह का मजाक उड़ाए हुए हैं। क्षमता से दो गुना लोगों को ठूंस-ठूंस कर सफर कराया जा रहा। बस स्टैंड क्षेत्र, पीतलमिल चौराहा क्षेत्र, विदिशा-अशोकनगर मार्ग आदि रास्तों पर यह वाहन बेरोकटोक दौड रहे पर कभी भी इस तरह के वाहनों पर कार्रवाई होती नहीं होती। यहां तक कि सड़क सुरक्षा सप्ताह में भी इस तरह के वाहनों की भागदौड़ नहीं थम पा रही है। वहीं यह सड़क सुरक्षा सप्ताह शहर में लगने वाले जाम में भी राहत नहीं दे पा रहा। शहर में मेनरोड, पुराना जिला अस्पताल मार्ग, खरीफाटक बड़ा बाजार, बांसकुली आदि कई प्रमुख सड़कें ऐसी जहां लोगाें को दिन में कई बार जाम से जूझना पड़ रहा है।

---------------------------------
वाहन नंबर के स्थान पर पदनाम की प्लेट

शहर में ऐसे वाहन भी दौड़ रहे जिनमें वाहन नंबर के स्थान पर पदनाम की प्लेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। खासकर राजनीतिक लोगों के वाहनों में ऐसा अधिक देखा जा रहा है। कार, जीप, कई दो पहिया वाहनों में नंबर प्लेट के स्थान पर पदनाम, समाज व अन्य शब्दों का बड़े अक्षरों में इस्तेमाल हो रहा जबकि वाहन नंबर छोेटे अंकों में नंबर प्लेटों में लिखें खे जा रहे इससे वाहन के नंबर छुप रहे । इससे हादसों के दौरान वाहन का नंबर देख पाना या वाहन की तलाश आसान नहीं रह पाती।
---------------
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.