scriptदस दिन में पहली बार विदिशा में सौ से कम संक्रमित, मौतें भी कम | For the first time in ten days, less than a hundred infected in Vidish | Patrika News

दस दिन में पहली बार विदिशा में सौ से कम संक्रमित, मौतें भी कम

locationविदिशाPublished: Apr 28, 2021 11:31:56 pm

Submitted by:

govind saxena

विदिशा की छह कॉलोनियां सील, आना-जाना प्रतिबंधित

vidisha

दस दिन में पहली बार विदिशा में सौ से कम संक्रमित, मौतें भी कम,दस दिन में पहली बार विदिशा में सौ से कम संक्रमित, मौतें भी कम

विदिशा. विदिशा नगर के लिए राहत भरी खबर है कि बुधवार को पिछले नौ दिन में से सबसे कम 96 नए संक्रमित मिले हैं। हालांकि जिले में अब भी 210 संक्रमित मिले हैं, लेकिन 19 अप्रेल से 27 अप्रेल तक लगातार विदिशा नगर तथा तहसील में सौ से ज्यादा मरीज ही रोज निकले हैं। 20 अप्रेल को तो यह आंकड़ा सबसे ज्यादा 314 का था, लेकिन ईश्वर कृपा से 28 अप्रेल को आई रिपोर्ट में विदिशा में 96 और पूरे जिले में 210 नए संक्रमित पाए गए हैं। इतना ही नहीं मौत का आंकड़ा भी दसवें दिन ही कम हुआ है। बुधवार को मेडिकल कॉलेज में कुल 11 मौते हुईं, इनमें से 10 विदिशा जिले की हैं। वहीं स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने वालों का आंकड़ा काफी बेहतर होकर 346 रहा।

जिले के 10 समेत कुल 11 की मौत
बुधवार को विदिशा जिले के 10 लोगों समेत कुल 11 लोगों की मौत मेडिकल कॉलेज में कोरोना से हुई। इनमें से विदिशा दुर्गाचौक के जिनेंद्र जैन, खरीफाटक के मोहरसिंह, ग्यारसपुर की पिंकी जैन, नानकपुरा के छगनलाल, विद्या विहार कॉलोनी की मिश्रीबाई, गंजबासौदा के प्रभुलाल कुशवाह, अहमदपुर चौराहे की अवध रानी, रंगई के वीरेंद्र सिंह, गंजबासौदा की जानकीबाई समेत कुल 10 तथा उदयपुरा रायसेन के भगवानदास के नाम शामिल हैं।
आइसीयू में 12 दिन रहकर स्वस्थ हो लौंटीं किश्वर
शासकीय मेडिकल कॉलेज के कोविड केयर सेंटर में 12 दिन पहले बेहोशी की हालत में भर्ती हुईं किश्वर जहां स्वस्थ होकर बुधवार को डिस्चार्ज हुईं। उन्होंने बताया कि जब वे यहां आईं थीं तो होश भी नहीं था, मुझे आइसीयू में रखा गया। जहां डॉक्टरों और नर्सों ने पूरी शिद्दत से मेहनत की और देखरेख में कहीं कोई कसर नहीं छोड़ी। आज मैँ स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा रही हूं। अच्छे इलाज और अपनी इच्छाशक्ति के कारण ही मैं स्वस्थ हो सकी हूं। किश्वर जहां के पुत्र फिरोज शाह ने कहा कि जिस दिन हमने मां को भर्ती कराया था उस दिन हम पूरी तरह हताश हो चुके थे, लेकिन चिकित्सकों के बेहतर इलाज के कारण मां आज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर जा रही हैं।

कुरवाई के तीन गांव में प्रवेश प्रतिबंधित, करमेढ़ी में एक साथ 15 केस
ेेकलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने बताया कि कुरवाई के तीन गांव गिरवासा, करमेढ़ी और पठारी को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है। कुरवाई एसडीएम आरती यादव ने बताया कि टोटल लॉकडाउन किए गए तीनों ग्रामों में बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि गांव का कोई व्यक्ति जो बाहर गया था वह वापस आता है तो उसे गांव के पंचायत भवन में बनाए गए आइसोलेशन कक्ष में ठहराया जाएगा। एसडीएम यादव के अनुसार करमेढ़ी में एक ही दिन में 15 केस सामने आए हैं, जबकि गिरवासा में 11 और पठारी में 14 केस हैं। ऐसे में ग्रामों को सुरक्षित करना जरूरी है।

जिले में दो दिन वैक्सीनेशन नहीं
जिले में कोविड का वैक्सीनेशन 29-30 अप्रेल को निरस्त कर दिया गया है। मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल सहित जिल के किसी भी केंद्र पर इन दो दिनों में कोविड के टीके नहीं लगाए जाएंगे। इस दौरान 1 मई से शुरू होने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण की तैयारियों के लिए यह निर्णय लिया गया है।
विदिशा की छह कॉलोनियां सील, आना-जाना प्रतिबंधित
विदिशा की 6 महत्वपूर्ण कॉलोनियों को वहां मिले मरीजों की बहुतायत संख्या के कारण सील कर दिया गया है। एसडीएम जीएस वर्मा ने इस आशय के आदेश जारी करते हुए बताया कि रॉयल सिटी, अरिहंत विहार कॉलोनी, आज्ञाराम कॉलोनी, आरएमपी नगर, बालाजीपुरम और टीलाखेड़ी कॉलोनी में रोजाना काफी संख्या मं संक्रमित व्यक्ति मिलने से यहां क्लस्टर कंटेंनमेंट प्लान लागू किया गया है। इन कॉलोनियों के पूरे क्षेत्र और प्रवेश द्वारों को सील किया जाकर उनके अंदर बाहर जाने के मार्ग को चिन्हित किया गया है। इन कॉलोनियों में आगामी आदेश तक पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा। इन कॉलोनियों के मुख्य द्वारों पर पुलिस तैनात की जाएगी, जो कॉलोनी में आने जाने वालों को रोकेगी। यहां बैरीकेटिँग की जाएगी और कॉलोनियों को सेनेटाइज किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो