scriptकोरोना vaccination को भूले, expire की कगार पर 68 हजार वैक्सीन | Forget corona vaccination, 68 thousand vaccines on the verge of expiry | Patrika News

कोरोना vaccination को भूले, expire की कगार पर 68 हजार वैक्सीन

locationविदिशाPublished: May 23, 2022 12:55:39 pm

Submitted by:

Bhupendra malviya

इस एक सप्ताह तीन दिन चलेगा वैक्सीनेशन का महाभियान

कोरोना वैक्सीनेशन को भूले, एक्सपायरी की कगार पर 68 हजार वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन को भूले, एक्सपायरी की कगार पर 68 हजार वैक्सीन

विदिशा। स्वास्थ्य विभाग में अन्य व्यस्तताओं के चलते कोरोना वैक्सीनेशन कार्य पिछड़ गया है। जिले में अभी 68 हजार कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध है और जुलाई माह से पूर्व इस वैक्सीन का उपयोग नहीं हुआ तो यह एक्सपायरी में आ जाएगी। हालांकि इसकी चिंता अब स्वास्थ्य विभाग में भी बढ़ी है और वैक्सीनेशन के लिए महाभियान चलाने की तैयारी विभाग कर रहा है।

मालूम हो कि कोरोना काल की िस्थतियां आज भी सिहरन पैदा कर जाती है। हालांकि तीसरी लहर के दौरान करीब 17 मार्च तक कोरोना के मरीज सामने आते रहे, लेकिन इसके बाद से कोरोना केे मरीजों की रिपोर्ट जिले में शून्य आती रही और फिर अप्रेल माह से कोरोना का बुलेटिन भी आना बंद हो गया। सभी तरह की पाबंदियां हटने के बाद धूमधाम से शादी विवाह सहित वि भिन्न आयोजन होते आ रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग भी पूर्व में वैक्सीनेशन में लगा रहने से विभाग संबंधी अन्य कार्य पिछड़ गए थे। कोरोना का डर समाप्त होने से विभाग भी अन्य रुके कार्यों पर अ धिक केंद्रित रहा और इन सभी परि िस्थतियों के चलते वैक्सीनेशन का कार्य प्रभावित रहा और अब चिंता वैक्सीन को एक्सपायरी से बचाने की बढ़ गई है।

————-

महाभियान की तैयारी शुरू

वैक्सीनेशन के लिए अब फिर महाभियान की तैयारी विभाग कर रहा है और जुलाई माह से पूर्व विभिन्न डोज से बचे लोगों को वैक्सीन लगाने का व्यापक प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके तहत 23 मई, 26 मई एवं 30 मई को महाभियान चलाने का प्लान है। वैक्सीनेशन से जुड़े अ धिकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि वे जुलाई में एक्सपायरी से पहले ही यह वैक्सीन शेष रह गए लोगों को लगाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा अन्य वैक्सीन भी लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के प्रचार प्रसार पर भी जोर देने की तैयारी है अधिक से अधिक वैक्सीनेशन हो इसके लिए बेहतर अनुभव का उपयोग किया जाएगा। कर्मचारी इसलिए भी आशान्वित की वे पूर्व में एक ही दिन में जिले में 50 हजार से अ धिक वैक्सीन तक लगा चुके हैं।

—————–

18 से 59 आयु वर्ग को छोड़ अन्य को लगेगा प्रिकॉशन डोज
जिला स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस अभियान के तहत फ्रंट लाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर एवं 60 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रिकॉशन डोज भी लगाया जाएगा। इसमें 18 से 59 आयु के लोगों को यह डोज नहीं लगाया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक यह डोज प्राइवेट में लगाया जाना है लेकिन इसके लिए अभी तक कोई प्राइवेट अस्पताल तैयार नहीं हुए हैं।

———————————————————-

जिले में लग चुके 22 लाख 32 हजार 152 डोज

मिली जानकारी के अनुसार जिले में वि भिन्न आयुवर्ग में पहला, दूसरा, प्रिकॉशन डोज लगातार लगाए जाते रहे हैं और अब तक जिले में वैक्सीन के 22 लाख 32 हजार 152 डोज लगाए जा चुके है। बासौदा में कुल 432047, डोज लग चुके। ग्यारसपुर में 194121, कुरवाई में 235983, लटेरी में 223191, नटेरन में 288377, सिरोंज में 338237, विदिशा में 520196 डोज लगाए गए है। इनमें हेल्थ वर्कर,फ्रंट लाइन वर्कर,12 से 14, 15 से 17, 18 से 44, 45 से 59 एवं 60 प्लस के लोग शामिल हैं।

—————-

वर्जन

कोविशील्ड की 68 हजार वैक्सीन है। जुलाई माह में इस वैक्सीन की एक्सपायरी है। इससे पूर्व यह वैक्सीन लगा दी जाएगी। इस माह तीन तारीखों में महाभियान चलाया जाएगा और हर इन दिनों में 150-150 सत्र लगाए जाएंगे। जागरुकता के लिए प्रचार प्रसार भी किया जाएगा। जिले में सभी वर्गों में करीब 1 लाख 50 हजार लोगों को वैक्सीन लगना शेष है।

-डॉ. डीके शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी
————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो