माधवगंज से हटेंगे फल-सब्जी के ठेले, वापस आए तो 11 हजार रुपए जुर्माना

बैठक में बनी सहमति: शहर को सुंदर व व्यवस्थित बनाने की दिशा में प्रयास

By: Bharat pandey

Published: 28 Feb 2021, 08:34 PM IST

विदिशा। माधवगंज व मालवीय उद्यान क्षेत्र में आवागमन की बड़ी समस्या दूर होने जा रही है। इसके लिए नगरपालिका द्वारा इस क्षेत्र में स्थित सभी सब्जी-फल ठेलों को सावरकर बाल विहार क्षेत्र में शिफ्ट करने का प्रयास शुरू किए गए हैं। इस संबंध में फल सब्जी विक्रेताओं के साथ नपा की बैठक हुई जिसमें सभी विक्रेता इस बात पर सहमत रहे और तय किया गया कि जो विक्रेता व्यवसाय के लिए पुन: वापस माधवगंज आएंगे तो उन पर 11 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

मालूम हो कि शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं सुव्यवस्थित बनाने के लिए जिला प्रशासन एवं नपा द्वारा सतत प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत मालवीय उद्यान के पास से वर्षों पुराने चबूतरे तोडकऱ दुकानों के सामने नाले का निर्माण कार्य जारी है और सडक़ चौड़ीकरण की तैयारी की जा रही है। वहीं बड़ी बाधा सडक़ों पर लगने वाले फल व सब्जी ठेलों की थी इसे भी हल करने के लिए कुछ दिनों से प्रयास किए जा रहे थे। इस संबंध में क्षेत्र के फल एवं सब्जी विक्र्रेताओं के साथ नपा के इंजीनियरों व कर्मचारियों ने बैठक की। इस दौरान 70 से अधिक विक्रेता बैठक में शामिल रहे। इन सभी को विकल्प के रूप में व्यवसाय के लिए समीप ही सावरकर बाल विहार के आसपास जगह उपलब्ध कराने की बात कही गई एवं विक्र्रेताओं से उनके सुझाव भी लिए गए। इन सभी विक्रेताओं ने बाल विहार क्षेत्र में व्यवसाय करने पर अपनी सहमति व्यक्त की।

 

विक्रेताओं से लिए जाएंगे बंधन-पत्र
अतिक्रमण दल प्रभारी अशोक राय ने बताया कि बैठक में तय हुआ है कि सभी फल सब्जी विक्रेताओं से एक लिखित बंधन भरवाया जाएगा। इसमें नगरपालिका द्वारा की गई व्यवस्था का उल्लंघन करने एवं फिर से माधवगंज के पास अपनी दुकानें लगाने की स्थिति में उन पर 11 हजार रुपए का अर्थदंड किया जाएगा। बैठक में फल सब्जी विक्र्रेता संघ के अध्यक्ष कमल रैकवार भी मौजूद रहे। अतिक्रमण दल प्रभारी राय ने बताया कि क्षेत्र में करीब 100 विक्र्रेता है जिनमें 70 की सूची प्राप्त हो चुकी। इस दिशा में कार्रवाई जारी है और एक सप्ताह में यह सभी विक्रेता बाल विहार क्षेत्र में शिफ्ट कर दिए जाएंगे।

 

इस तरह के तीन स्थान हो रहे व्यवस्थित
उन्होंने बताया कि शहर को सुंदर एवं सुव्यवस्थित बनाने हेतु ऐसे तीन स्थानोंका चयन किया गया है। इनमें माधवगंज के अलावा पीतलमिल चौराहा क्षेत्र एवं बड़ाबाजार भी शामिल हैं। इन क्षेत्रों मेंं फुटकर सब्जी फल विक्रेताओं को व्यवस्थित करने के लिए योजना तैयार की जा रही है ताकि सडक़ों पर आवागमन में असुविधा एवं बार-बार जाम लगने की समस्या दूर हो वहीं छोटे व्यवसायियों का व्यवसाय भी प्रभावित न हो। इस कार्य में व्यापारियों का भी सहयोग मिल रहा है।

 

अतिक्रमण पर भी नजर
राय ने बताया कि शहर को व्यवस्थित करने में बाधक बन रहे अतिक्रमण पर भी नपा की सतत कार्रवाईजारी है। अतिक्रमण हटाने के बाद वहां दोबारा अतिक्रमण न हो इसका भी ध्यान रखते हुए अतिक्रमण हटाए स्थल पर नपा द्वारा लगातार कार्यजारी रखा जा रहा है। मालवीय उद्यान के पास से अतिक्रमण हटाने के बाद नाले का निर्माण कार्यलगभग पूरा हो चुका और अब सडक़ चौड़ीकरण का कार्य शुरू होना है। वहीं उद्यान के पास सडक़ पर आ रहे बिजली खंभ शिफ्ट कराए जा रहे हैं। इसी तरह बाल विहार के पास से भी खंभे शिफ्ट हो रहे है। इससे सडक़ें चौड़ी और आवागमन सुलभ होगा। पीतलमिल चौराहा व रामलीला चौराहा पर भी अतिक्रमण हटाने के बाद सडक़ चौड़ीकरण का कार्यजारी है।

Bharat pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned