हर बस में निशक्तों के लिए आधा किराया और पांच सीटें आरक्षित हों-आयुक्त

आयुक्त निशक्तजन ने योजनाओं की समीक्षा बैठक ली

विदिशा. आयुक्त निशक्तजन संदीप रजक ने जिला परिहवन अधिकारी को निर्देशित किया है कि हर बस में निशक्तों के लिए किराए में 50 फीसदी छूट और बस में गेट के पास की कम से कम पांच सीटें आरक्षित की जाएं। विदिशा जिले में संचालित बसों में इस प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है या नहीं तीन दिन में पड़ताल कर बताएं। यदि किसी बस में इस नियम का पालन नहीं हो रहा है तो बस का परमिट निरस्त किया जाए।


आयुक्त रजक निशक्तों के उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी दफ्तरों में रैम्प अनिवार्य है, जहां नहीं हैं उनको चिन्हित कर तत्काल बनवाएं। आयुक्त ने सीएमओ को भी निर्देशित किया कि न भवनों के निर्माण की स्वीकृति के दौरान भी इस बात का ध्यान रखा जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक संचालक विवेक शर्मा ने बताया कि जिले की आंगनबाडी केन्द्रों में कुल 850 निशक्त बच्चे दर्ज है जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में 189 छात्रों को विभिन्न प्रकार की पेंशन दी जा रही है।

इससे पहले आयुक्त ने विदिशा में संचालित निशक्त बच्चों के विशेष स्कूल और छात्रावास का निरीक्षण कर वहां जरूरी निर्देश दिए थे। उन्होंने निशक्तों से सामान्य लोगों के विवाह पर दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के तहत सहायता का भी जिक्र किया। उन्होंने सभी विभागों से निशक्तों को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

Show More
Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned