scriptअनोखे हनुमानः पैर इतना लंबा कि छोर आज तक कोई नहीं ढूंढ पाया | hanuman jayanti 2018 unique hanuman temple in india | Patrika News

अनोखे हनुमानः पैर इतना लंबा कि छोर आज तक कोई नहीं ढूंढ पाया

locationविदिशाPublished: Mar 30, 2018 05:12:06 pm

Submitted by:

Manish Gite

भोपाल से 110 किलोमीटर दूर है यह अनोखा मंदिर, गंजबासौदा से 19 किमी दूर उदयपुर के पास हनुमान जी की यह अनोखी प्रतिमा प्राचीन मंदिर में स्थापित है।

hanuman jayanti 2018

गोविन्द सक्सेना की रिपोर्ट
विदिशा। रामकाज कीन्हें बिनु मोहि कहां विश्राम…। बजरंगबली के मुख से कही गईं ये पंक्तियां मुरादपुर की हनुमान प्रतिमा को देख चरितार्थ हो रही है। इस अनोखे हनुमान मंदिर की खास बात यह है कि हनुमानजी विश्राम की मुद्रा में बैठे हैं, जिसे देख लगता है कि वाकई रामकाज पूरा करके हनुमानजी विश्राम कर रहे हैं। सबसे अहम बात यह है कि इस हनुमानजी की मूर्ति का एक बैर इतना बढ़ा है कि उसका छोर कहां तक गया है आज तक इसका अंदाजा भी कोई नहीं लगा पाया है।
hanuman jayanti 2018
आज तक कोई नहीं ढूंढ पाया छोर
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से 110 किलोमीटर दूर है यह अनोखी प्रतिमा। गंजबासौदा से 19 किमी दूर उदयपुर के पास हनुमान जी की यह अनोखी प्रतिमा प्राचीन मंदिर में स्थापित है। खासियत यह है कि प्रतिमा आधी लेटी हुई मुद्रा में है, ठीक उसी तरह जैसे विश्राम करने के लिए हम अपने सिर के नीचे हाथ लगाकर लेट जाते हैं और इस मुद्रा में हमारा सिर ऊपर उठा हुआ रहता है। यह भी खासियत है कि प्रतिमा के एक पैर का छोर कहां है, यह आज तक पता नहीं चल सका।
hanuman jayanti 2018

खुदाई की तो तालाब बन गया
हनुमान प्रतिमा के एक पैर का पता लगाने मंदिर के सामने इतनी खुदाई की गई कि वहां तालाब बन गया, लेकिन हनुमान जी के पैर का अंतिम छोर नहीं मिल सका। हर मंगलवार और खासकर हनुमान जयंती पर यहां दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते है। जबकि रामनवमी और हनुमान जयंती पर यहां मेला लगता है। इसी मंदिर में भगवान विष्णु के वराह अवतार की खूबसूरत प्रतिमा मौजूद है। इस प्रतिमा के नीचे से निकलकर श्रद्धालु अपने को धन्य मानते हैं। शिल्प की दृष्टि से यह वराह प्रतिमा अद्वितीय है।

 

मंदिर में राम नहीं, माता जानकी के साथ हैं हनुमान
नूरपुर गांव के वीरान क्षेत्र में मौजूद बजरंगबली का मंदिर विख्यात होने के साथ ही दुर्लभ प्रतिमा वाला है। यहां हमेशा भगवान राम के चरणों में बैठे रहने वाले हनुमान राम जी के नहीं, बल्कि माता जानकी के चरणों में बैठे हैं।
यह प्रतिमा उस प्रसंग की याद दिलाती है, जिसमें लंका में अशोक वाटिका में बैठी सीता जी के सामने हनुमान अचानक प्रकट हो जाते हैं और सीता जी के शंका करने पर वे उनसे कहते हैं कि- ‘राम दूत मैं मातु जानकी, सत्य शपथ करुणा निधान की…।
गंजबासौदा से लगभग 22 किमी दूर नूरपुर के लिए सिरनोटा होकर जाना पड़ता है। जिस जगह मंदिर है, वहां कोई बस्ती नहीं है। पहले यहां घना जंगल हुआ करता था और वन में ही महावीर हनुमान विराजे थे, लेकिन धीरे-धीरे इस क्षेत्र में पत्थर उत्खनन के कारण अब यह मंदिर पत्थर खदानों के बीच में आ गया है। हनुमान जयंती पर दूर-दूर से श्रद्धालु इस आश्चर्यजनक प्रतिमा के दर्शन करने आते हैं।
hanuman jayanti 2018

यहां बैठे हैं 65 ऊंचे हनुमानजी
कनक भूदराकार शरीरा, समर भयंकर अति बलवीरा…। कुछ ऐसी ही विशाल प्रतिमा है सिरनोटा के हनुमान जी की। पद्मासन मुद्रा में बैठी यह 65 फीट ऊंची प्रतिमा दूर से ही लोगों को दर्शन देने लगती है। गंजबासौदा के पास सिरनोटा गांव में 2006 में स्थापित इस विशाल प्रतिमा पर सिन्दूरी रंग सजा है। हनुमान जयंती पर यहां विशाल भंडारा होता है। जिसमें प्रसादी ग्रहण करने और हनुमान जी के दर्शन करने हजारों की संख्या में श्रद्धा पहुंचते हैं। यह मंदिर अपने निर्माण काल से ही अत्यंत विशाल प्रतिमा के कारण विख्यात है। मंदिर स्थल पर राम-जानकी और राधा-कृष्ण का प्राचीन मंदिर और महंत गादी मौजूद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो