script24 घंटे में यहां बरसा 190.6 मिमी पानी, गांवों में चली नाव, 76 लोगों का रेस्क्यू | heavy rain in vidisha district flood news | Patrika News

24 घंटे में यहां बरसा 190.6 मिमी पानी, गांवों में चली नाव, 76 लोगों का रेस्क्यू

locationविदिशाPublished: Jul 25, 2021 07:17:16 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

गांवों में चली नाव..नदी नाले उफान पर… संजय सागर बांध की मुख्य नहर भी फूटी…

vidisha.jpg

विदिशा. सावन शुरू होते ही जिले में चौतरफा बादलों का शोर शुरू हो गया है। जिले में 24 घंटे में 97.4 मिमी औसत बारिश हुई, शमशाबाद तहसील में सर्वाधिक 190.6 मिमी और नटेरन में 140 मिमी बारिश हुई है। नटेरन में चार जगह से संजय सागर बांध की मुख्य नहर फूट जाने से सैंकड़ों खेतों में पानी भर गया। कर्पूना, सहोदरा, सगड़ और बाह नदियां उफनने से विदिशा-अशोकनगर मार्ग सहित नटेरन, शमशाबाद और बासौदा के रास्ते बंद हो गए।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82xgny

गांवों में चली नाव
विदिशा जिले में बीते 24 घंटों में जमकर बारिश हुई। बारिश के कारण कई जगहों पर जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है और नदी नाले भी उफान पर आ गए हैं। जिले के नटेरन ब्लॉक में बीते 24 घंटों में 140 मिमी. बारिश दर्ज की गई है और यहां तीन गांव पूरी तरह से पानी में घिर गए। नटेरन ब्लॉक के पमारिया के एक मोहल्ले में पानी से घिरे 76 लोगों को प्रशासन और होमगार्ड की टीम ने रेस्क्यू कर निकाला। शाम तक नटेरन के तीन गांव पूरी तरह पानी से घिरे रहे और यहां गांव में नाव के जरिए लोगों का रेस्क्यू किया गया। कागपुर के पास बाह नदी का पानी पुल से 12 फीट ऊपर बह रहा था, जबकि करारिया चौराहे के पास सहोदरा नदी 5 फीट और जोहद पुल पर सगड़ नदी पुल से 7 फीट ऊपर बह रही थी। नटेरन समूचा क्षेत्र हुआ जल मग्न हो गया है और चारों तरफ से ग्रामों से आने जाने वाले रास्ते पूर्णता जलमग्न हो गए हैं। नटेरन, पावरिया, नरखेड़ा खडया, खाइखेड़ा, सहित आस पास के ग्रामों में हो रही मूसलाधार बारिश से क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालत बनने की आशंका हैं।

 

ये रास्ते हुए बंद
कागपुर बांह नदी पुल के ऊपर होने से विदिशा अशोक नगर हाईवे पर आवागवन हुआ बन्द तो वहीं पमारिया की कपूर्णा नदी का पानी पुल के ऊपर होने से आवागमन बंद हो गया है। नटेरन बरबट पुरा मोहल्ला की पुलिया के ऊपर पानी हो जाने से मोहल्ला का रास्ता बंद हो गया है। जिससे सेउ, पवारिया, की ओर जाने के लिए आवागमन पूर्णता बंद हो गया है। नटेरन के पास फग्वाई नाला उफान पर होने से नटेरन से खेराई, मूड़री,निपानिया, मूडरा ,आदि गांव जाने वाला रास्ता हुआ बंद। नटेरन में भदभदा नाला उफान पर होने से नटेरन से चमराहा, खाइखेड़ा, रावन, की ओर जाने वाले रोड से आवागमन पूर्णता बन्द हो गया है।

 

ये भी पढ़ें- भारी बारिश से विदिशा में बाढ़ के हालात

 

अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान
बता दें कि विदिशा जिले में बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश आफत की बारिश बन गई है। आने वाले 24 घंटों में भी विदिशा जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में विदिशा में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना जताई है।

देखें वीडियो-

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82xgny
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो