scriptशहर में सज गईं रंग-गुलाल की दुकानें | Holi festival begins preparations | Patrika News

शहर में सज गईं रंग-गुलाल की दुकानें

locationविदिशाPublished: Mar 18, 2019 07:34:42 pm

Submitted by:

Krishna singh

स्कूल-कॉलेज में होली की धूम शुरू

patrika news

Holi festival

विदिशा. होली का त्योहार नजदीक आते ही बाजार में जगह-जगह रंग-गुलाल की दुकानें सज गई हैं। लोग रंग-गुलाल खरीदने लगे हैं। वहीं स्कूल, कॉलेज में होली की धूम नजर आने लगी है। सभी एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर होली उत्सव का लुत्फ उठा रहे हैं।
बड़ा बाजार में जगह-जगह रंग-गुलाल की दुकानें लग गई हैं। इसी प्रकार माधवगंज पर कतार में रंग-गुलाल की दुकानें नजर आ रही हैं। बड़ा बाजार से लेकर माधवगंज तक जगह-जगह रंग-गुलाल की दुकानें लग गई हैं। कई जगह फुटपाथ पर लोग दुकानें लगाकर बैठ गए हैं। बाजार में गुलाल 200 रुपए किग्रा बिक रहा है। वहीं रंग के पैकेट पांच रुपए से लेकर 60 रुपए किग्रा तक बिक रहे हैं। बाजार में रंग-गुलाल की खरीदारी शुरू हो गई है। वहीं विभिन्न कीमतों में पिचकारी की दुकानें फुटपाथ पर जगह-जगह लग गई हैं। बच्चों की भीड़ पिचकारी की दुकानों पर नजर आने लगी हैं। वहीं रंग की बिक्री भी तेज हो गई है। लाल और हरे रंग की मांग सबसे ज्यादा है।
स्कूल-कॉलेज में जमकर चल रही होली
स्कूल, कॉलेज में विद्यार्थियों द्वारा जमकर होली खेली जा रही है। एसएटीआई पॉलीटेक्निक कॉलेज में विद्यार्थियों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर खूब होली खेली। इसी प्रकार शहर के अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी के बाद विद्यार्थी परिसर में एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते नजर आते हैं। इस प्रकार होली की धूम शैक्षणिक संस्थानों में नजर आने लगी है।
मंदिरों में चल रही होली
बि_लनगर, द्वारकाधीश मंदिर सहित शहर के विभिन्न मंदिरों में भी फाग महोत्सव मन रहा है। कहीं सुबह होली उत्सव मनाया जा रहा है, तो कहीं दोपहर या शाम को। मंदिरों में होली उत्सव के दौरान पुजारी जहां भक्तों पर रंग-गुलाल उड़ाते नजर आते हैं। वहीं कई मंदिरों में भगवान के भजनों पर श्रद्धालु नाचते-गाते नजर आते हैं। इसी तरह गली-मोहल्लों में होलिका दहन के लिए युवा लकड़ी-कंडा एकत्रित करने में जुट गए हैं। होली का त्योहार नजदीक आते ही होली की धूम भी शहर में अब नजर आने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो