scriptBig Breaking: भारी बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी घोषित, कलेक्टर ने जारी किया आदेश | Holiday declared in schools due to heavy rain | Patrika News

Big Breaking: भारी बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टी घोषित, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

locationविदिशाPublished: Jul 11, 2022 02:46:45 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी…

photo1657530830.jpeg

school

विदिशा। पूरे मध्यप्रदेश में आज गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने पहलेही कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश का एलर्ट जारी कर दिया था। ऐसे में प्रदेश के विदिशा जिले में भारी बारिश के कारण निचले स्तरों मे पानी भर गया है। बारिश के कहर के बीच जिला कलेक्टर ने भारी बारिश के चलते 11 जुलाई को जिले के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेशभर में रविवार रात तक 8.5 इंच पानी गिर चुका है। भोपाल में रात तक 6 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

 

capture.jpg

वहीं आज भी सुब से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जगह-जगह सड़कों और निचली बस्तियों में पानी भर गया है। राजधानी भोपाल के रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6 के सामने पानी भरने से पेट्रोल पंप बंद करना पड़ा। नर्मदापुरम में तवा डैम का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया। नर्मदा के जलस्तर में भी दो से ढाई फीट की बढ़त हुई है। विदिशा प्रशासन ने स्कूलों की छुट्‌टी कर दी। बेतवा उफान पर है। रायसेन में भी जगह-जगह जलजमाव है। छोटी नदियां और नाले उफना गए। ऊपरी इलाकों में भारी बारिश की वजह से खरगोन के सेंगाव की बोराड़ नदी में बाढ़ आ गई। पुलिया डूबने से खंडवा-बड़ौदा स्टेट हाईवे बंद हो गया है। कुंदा नदी का भी जलस्तर बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश में 1 जून से 11 जुलाई की सुबह तक करीब 10 इंच बारिश हो चुकी है। अब तक सामान्य बारिश 9 इंच होती है। यह सामान्य से 5% ज्यादा है।

मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 घंटे के दौरान भोपाल, खंडवा, बैतूल, बुरहानपुर, धार, देवास, शाजापुर और नर्मदापुरम में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हरदा, रायसेन और सीहोर में अति भारी बारिश का अलर्ट है। पिछले 24 घंटे में विदिशा में 8, नर्मदापुरम और आलीराजपुर में 7-7, रायसेन में 5, बैतूल और श्योपुर में 4-4 इंच पानी गिर गया।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कहती है कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, सागर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षी दर्ज की गई। सौसर में 22, नवीबाग, शमशाबाद में 14, भोपाल एयरपोर्ट में 13, श्यामपुर में 12, चाचौड़ा, मोहखेड़ा में 11, रेहटी में 10, ग्यारसपुर, भोपाल शहर में 8, बेगमगंज, कुंभराज, कोलार, हर्राई में 7, अमरवाड़ा, इछावर, विदिशा, नलखेड़ा, पिछोर, सीहोर, नरसिंहगढ़ में 6 सेमी तक पानी गिरा है।

बीते घंटों में भोपाल जिले में 132.4 मिमी, भोपाल शहर में 80.4, बैतूल में 36.6, मंडला में 32.2, खरगोना में 29.8, सागर में 27, जबलपुर में 22.6, पचमढ़ी में 18.8, दमोह में 17, नरसिंहपुर में 13, छिंदवाड़ा-सिवनी में 12.6, उमरिया में 11.4, नर्मदापुरम में 6.8, इंदौर में 5.4, खंडवा में 5, गुना में 4.2, रीवा में 3.4, उज्जैन में 3, मलाजखंड में 2.6, ग्वालियर में 0.4, धार में 0.2 मिलीमीटर, दतिया में भी बारिश ट्रेस की गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cd42g
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो