scriptजिले में अब तक 17 हजार से ज्यादा का होम क्वारंटाइन, 49 मरीज संदिग्ध | Home quarantine of more than 17 thousand so far in the district | Patrika News

जिले में अब तक 17 हजार से ज्यादा का होम क्वारंटाइन, 49 मरीज संदिग्ध

locationविदिशाPublished: Apr 04, 2020 08:31:51 pm

Submitted by:

govind saxena

कोरोना की थर्ड फेस में प्रशासन हर स्थिति से निपटने के लिए चौकस

जिले में अब तक 17 हजार से ज्यादा का होम क्वारंटाइन, 49 मरीज संदिग्ध

जिले में अब तक 17 हजार से ज्यादा का होम क्वारंटाइन, 49 मरीज संदिग्ध

विदिशा. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले में अब तक 20911 मरीजों की अस्पताल और घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की गई है। अब तक जिले में 17 हजार 568 को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। जिले में अब तक कोरोना की जांच के लिए 72 सैम्पल लेकर भेजे गए हैं, जिसमें से 23 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। शेष 49 सैम्पल की रिपोर्ट अभी आना शेष है, रिपोर्ट आने तक इन्हें संदिग्ध माना जाएगा।

सीएमएचओ डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर किया जा रहा सर्वे 1175 ग्रामों में पूरा हो चुका है। घर जाकर सम्पर्क किए गए मरीजों की कुल संख्या 20911 है। कुल मरीजों में विदेशो से लौटने वालो की संख्या 57 है। अन्य प्रदेशों से 2611 तथा अन्य जिलों से 14900 लौटकर विदिशा आए है। इस प्रकार कुल 17568 मरीजो को होम क्वारंटाइन के माध्यम से नजर रखी जा रही है। डा. अहिरवार ने बताया कि कुल होम क्यूरेन्टाइन में बुखार से पीडि़त 84, सर्दी-खांसी एवं बुखार से ग्रस्त 201 तथा सांस लेने में तकलीफ के तीन मरीज हैं। जबकि सामान्य मरीजो की कुल संख्या 17280 है।

प्रभावित क्षेत्र में घर-घर पहुंचेगा जरूरी सामान
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हर स्तर पर प्लान तैयार किया गया है। उनके प्लान के मुताबिक यदि कोई मरीज कोरोना पॉजीटिव पाया जाता है तो उस मरीज के निवास क्षेत्र की एक किलोमीटर के क्षेत्र को पूरी तरह लॉकडाउन किया जाएगा और उस क्षेत्र में आवश्यक वस्तु सामग्री की आपूर्ति, प्रशासनिक तौर पर अधिकृत किए गए अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वारा घर-घर जाकर की जाएगी। एक किलोमीटर की परिधि का मेप तैयार करने के लिए टीम गठित की गई है। इसमें विदिशा नगरीय क्षेत्र के लिए तहसीलदार सरोज अग्निवंशी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा व जिला मलेरिया अधिकारी वीएम वरूण को शामिल किया गया है। इसी प्रकार कंटेन्मेंट जोन के डिसइंफेक्ट एवं सेनेटाइज के लिए भी टीम गठित की गई है जिसमें नगरपालिका के राजस्व निरीक्षक हरीश सोनी टीम के नोडल होंगे। कंटेन्मेंट प्लान के तहत छह जोन बनाए गए है और प्लान का नोडल अधिकारी विदिशा एसडीएम संजय जैन को नियुक्त किया गया है।

मेडीकल कॉलेज में 600 कोरोना मरीजों के इलाज का इंतजाम
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शनिवार को अटल बिहारी वाजपेयी स्वशासी मेडीकल कॉलेज के विभिन्न कक्षों व हाल का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि चिन्हित कक्षो का उपयोग कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के क्वारंटाइन करने के लिए उपयोग किया जाएगा। पूर्व में इसके लिए एसएटीआई के हाल व कक्षों का भी चिन्हांकन भी किया गया था। जिसे रिजर्व में रखा गया है। कलेक्टर ने बताया कि जिला चिकित्सालय से लगे हुए मेडीकल कॉलेज के भवनों, कक्षों का सदुपयोग अन्यत्र स्थलों से बेहतर होगा। मेडीकल कॉलेज में करीब 600 कोरोना से प्रभावित मरीजो के इलाज के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। यहां के लिए अलग से चिकित्सीय व्यवस्थाओं के अंतर्गत डाक्टरों की ड्यूटी लगाने के निर्देश मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर को दिए।

मेडीकल स्टोर 6 अपै्रल की रात नौ बजे तक खोलने की अनुमति
विदिशा. जिला मुख्यालय के 15 मेडीकल स्टोर 6 अप्रेल तक रात 9 बजे तक खोले जाने की अनुमति जारी की गई है। एसडीएम द्वारा जारी आदेश अनुसार तुलसी मेडीकल स्टोर लोहाबाजार, कटारे मेडीकल कागदीपुरा, रघुवंश मेडीकोज नीमताल, श्री बालाजी मेडीकल अस्पताल रोड, गरिमा मेडीकल अस्पताल रोड, रघुनाथ मेडीकल पीतलमील चौराहा, गुरू मेडीकल किरी मोहल्ला, दिव्य मेडीकल सांची रोड, संजय मेडीकल बरईपुरा चौराहा, चित्रांश मेडीकल दुर्गानगर, माहेश्वरी मेडीकल तिलक चौक, अनन्या मेडीकल बडजात्या स्कूल के पास, मात्रिका मेडीकल ओव्हर ब्रिज के नीचे, प्रधानमंत्री जन औषधि दुर्गानगर रोड तथा सांई सिद्धि डंडापुरा रोड शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो