scriptजिले में कोरोना विस्फोट, 17 घंटे में 21 कोरोना पॉजिटिव केस से बढ़ा संकट | In 21 hours 21 corona positive cases | Patrika News

जिले में कोरोना विस्फोट, 17 घंटे में 21 कोरोना पॉजिटिव केस से बढ़ा संकट

locationविदिशाPublished: Jul 11, 2020 09:21:01 pm

Submitted by:

govind saxena

सिरोंज और विदिशा शहर बने हॉट स्पॉट, जिले में अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 100 पार

बंगाल में फिर कोरोना संक्रमण का बना रिकार्ड, एक दिन में करीब 2000 लोग हुए महामारी के शिकार

बंगाल में फिर कोरोना संक्रमण का बना रिकार्ड, एक दिन में करीब 2000 लोग हुए महामारी के शिकार

विदिशा. जिले में पिछले कुछ दिनों से फिर बढ़ा कोरोना संक्रमण शुक्रवार-शनिवार के दरम्यिानी कुछ घंटों में बढकऱ कोरोना विस्फोट जैसी स्थिति में आ गया। मात्र 17 घंटे में मिली कोरोना सैंपल की रिपोर्ट में विदिशा नगर में 8 और सिरोंज में 13 मरीज कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या सौ के पार हो चुकी है। इनमें से अभी 46 केस सक्रिय हैं।
सोमवार से कम हो सकता है बाजार का समय
जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए चौतरफा चिंता है, व्यापारी भी परेशान हैं। कई व्यापारी संगठनों ने बाजार के समय को रात 9 बजे से घटाकर शाम 6 बजे तक करने की मांग की है। व्यापार महासंघ महामंत्री चेतन बलेचा ने बताया कि इस बारे में महासंघ अध्यक्ष मुन्नाभैया जैन की कलेक्टर से चर्चा भी हुई है कि शाम को जल्दी बाजार बंद कराया जाए। उम्मीद है कि रविवार को टोटल लॉक डाउन के बाद सोमवार को बाजार का समय भी कम किया जा सकता है।
व्यापारियों की गुहार, 6 बजे बंद हो बाजार
हालांकि पहले लॉक डाउन के दौरान लंबे समय तक बंद रहे बाजार और कई तरह की दुकानों को खुलवाने के लिए व्यापारियों ने ही पहल की थी। व्यापारियों की पहल पर ही देश अनलॉक होने से पहले ही विदिशा अनलॉक हो गया था। लेकिन अब जब जिले में संक्रमण लगातार बढ़ता दिख रहा है। बाजार में भारी भीड़ उमड्ऱ रही है। बिना मास्क और सुरक्षा साधनों के बाजार में तमाशा हो रहा है, जाम हो रहा है तो दहशत में आए कई व्यापारियों ने भी बाजार को जल्दी बंद करने को लेकर आवाज उठाई है। व्यापार महासंघ के महामंत्री ने बताया है कि बाजार 7 बजे तक ही खोलने की बात कलेक्टर से महासंघ अध्यक्ष ने की है। वस्त्र व्यापार संघ के अतुल जैन ने बाजार को 6 बजे तक बंद करने की मांग रखी है। स्टेशनरी विक्रेता मनमोहन बंसल का कहना है कि बाजार सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक ही बाजार खुलना चाहिए। किराना व्यापार संघ के अध्यक्ष सुरेश मोतियानी ने सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक बाजार खोलने की मांग की है।
पत्रिका की कलेक्टर डॉ पंकज जैन से सीधी बात-
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने पत्रिका से विशेष बातचीत में कहा है कि रविवार को जिले में टोटल लॉक डाउन रखा गया है, सिरोंज शहर में केस बढ़े हैं, हालांकि इनमें से अधिकांश केस पहले से कंटेंनमेंट जोन में ही है। फिर भी सिरोंज में सख्ती बढ़ाई जा रही है। उधर विदिशा में भी केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में व्यापारी संगठनों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर सोमवार से बाजार में भी सख्ती बरतने और बाजार का शाम का समय कम करने पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही मास्क लगाने को लेकर सख्ती पर फोकस कर रहे हैं। यह कोशिश है कि संक्रमितों की पहचान प्राथमिक स्तर पर ही हो जाए और उनको कोविड केयर सेंटर में भेजा जाए। डॉ जैन का कहना है कि पूरी कोशिश है कि कोई भी केस गंभीर स्थिति मेेंं न पहुंच पाए। उन्होंने कहा कि किसी भी राजनैतिक कार्यक्रम या धरना-प्रदर्शन आदि को प्रशासन ने कोई अनुमति नहीं दी है। ऐसा करने वालों पर प्रकरण कायम करने की भी तैयारी चल रही है। कलेक्टर ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए खुद भी गंभीरता बरतें। लॉक डाउन ज्यादा लंबे समय तक नहीं किया जा सकता, लेकिन खुद और दूसरों की सुरक्षा आपके हाथ में ही है। मास्क लगाने को आदत में लाएं, बाहर या समारोह आदि में आने-जाने को जितना संभव हो मना करें। सुरक्षित रहेंं, ज्यादा जरूरी होने पर ही बाहर निकलें।
आज टोटल लॉक डाउन, प्रशासन की रहेगी नजर
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने रविवार को जिले में टोटल लॉक डाउन का ऐलान किया है। इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। दूध-सब्जी घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था होगी। दवाएं और अस्पताल खुले रहेंगे। बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। जबकि सोमवार से बाजार की व्यवस्था कुछ बदलने की संभावना है। रविवार के टोटल लॉक डाउन पर निगरानी रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट के 6 दल बनाए हैं जो लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेंगे।

आंकड़ों में कोरोना संक्रमण
जिले में कुल सैंपल3375
पॉजिटिव सैंपल- 100
पॉजिटिव से ठीक हुए मरीज- 54
अब एक्टिव मरीज- 46
आज संक्रमित मिले- 21
कोरोना से मृत्यु-00

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो