विदिशा में दस दिन में 537 नए संक्रमितों ने बढ़ाई चिंता, 19 तक लॉकडाउन

कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्रों में लॉकडाउन बढ़ाने के जारी किए आदेश

By: govind saxena

Updated: 10 Apr 2021, 09:36 PM IST

विदिशा. अप्रेल के दस दिन में कोरोना के नए 537 मामलों ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। बात विदिशा से निकलकर प्रदेश सरकार तक पहुंची और जिले के क्रायसिस मैनेजमेंट की बैठक में बनी सहमति पर कलेक्टर ने 19 अप्रेल तक के लिए नगरीय क्षेत्र में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। इस दौरान शहर में किन किन सेवाओं के लिए क्या इंतजाम होंगें, इसके लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से तैयारी में जुटा है। फिलहाल सिर्फ लॉकडाउन बढऩे के आदेश जारी हुए हैं। उधर लॉकडाउन बढऩे के आदेश शाम को आते ही पूरे जिले में खलबली सी मची रही।

कलेक्टर ने ये लिखा है आदेश में..
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. पंकज जैन ने शनिवार की शाम जारी अपने आदेश में लिखा है कि 10 अप्रेल को जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी के निर्णय अनुसार विदिशा जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार में प्रभावी रोकथाम के लिए मैं विदिशा जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों की राजस्व सीमाओं के लिए धारा-144 के तहत प्रसारित पूर्व के आदेश में जिले के समस्त नगरीय क्षेत्र में लॉकडाउन की अवधि में 19 अप्रेल की सुबह 6 बजे तक के लिए प्रभावी रहेगा। आदेश का पालन नहीं करने की दशा में संबंधित के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के अलावा भादंवि की धारा 188 और अन्य उपयुक्त प्रावधानों के तहत जुर्माने सहित दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक तथा सभी इंसीडेंट कमांडर इस आदेश का सख्ती से पालन कराएंगे।


लॉकडाउन के बावजूद सब्जी मंडी में रही भारी भीड़
आवश्यक सेवाओं के तहत सब्जी मंडी को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया था। मंडी से ही थोक सब्जियों की नीलामी भी होती है, जिसे लेकर हाथ ठेले वाले शहर के मोहल्लों, कॉलोनियों तथा अन्य चौराहों पर बेचते हैं। लॉकडाउन के बावजूद सब्जी मंडी में रोज की तरह ही भीड़ थी। सुबह 10 बजे तक तो वहां भीड़ को देख शहर में लॉकडाउन का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता था। इसके साथ ही सुबह माधवगंज, बड़ा बाजार आदि में भी सब्जी और फल विक्रेताओं ने अपनी दुकानें और ठेले लगा लिए थे। करीब 11 बजे नायब तहसीलदार प्रमोद उइके ने अपनी टीम के साथ पहुंचकर इन्हें एक जगह रुककर सब्जी-फल बेचने से रोकते हुए वहां से चलता किया और गली-मोहल्लों में घूम फिर कर बेचने को कहा।


बाजार पूरी तरह बंद, चौराहों पर पसरा रहा सन्नाटा
लॉकडाउन के कारण शनिवार की सुबह से शाम तक नगर का पूरा बाजार बंद रहा और दिन भर मुख्य चौराहों-सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। विवेकानंद चौराहा, रविशंकर तिराहा, नीमताल चौराहा, पीतलमिल चौराहा सहित सभी चौराहे सुनसान रहे। इक्का-दुक्का बाइक सवार और अधिकारियों के वाहन आते-जाते रहे।


सुबह खुले रहे कई मंदिर
सुबह के समय मंदिरों पर भी लॉकडाउन का भी असर नहीं दिखा और माधवगंज स्थित मंदिरों में लोगों को आना-जाना लगा रहा। बाद में मंदिरों के शटर भी बंद किए गए। मोहल्लों के मंदिरों के भी यही हाल रहे।


गलियों में चबूतरों पर बैठे रहे लोग
बाजार की गलियों और चबूतरों पर लॉक डाउन के बावजूद अनेक लोग बैठे रहे। खासकर बांसकुली, चूनावाली गली, निकासा, लोहाबाजार, खरीफाटक आदि क्षेत्र में यह स्थिति रही, इस पर वहां से गुजरते अधिकारियों ने लोगों को फटकार लगाई, लोग यहां-वहां हो गए, लेकिन थोड़ी देर बाद फिर तमाशबीन बनकर लौट आए।


दस दिन में ऐसे बढ़ा संक्रमण
तारीख विदिशा जिला
1 अप्रेल 39 29
2 अप्रेल 44 25
3 अप्रेल 45 39
4 अप्रेल 48 43
5 अप्रेल 48 28
6 अप्रेल 52 39
7 अप्रेल 60 40
8 अप्रेल 54 38
9 अप्रेल 72 50
10 अप्रेल 75 50
ेेेकुल 537 381


जिले में 495 एक्टिव केस, दो कोरोना संक्रमितों की मौत
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार शनिवार को जिले में जो 75 नए केस सामने आए हैं, उनमें से सर्वाधिक 50 विदिशा के हैं, जबकि बासौदा में 3, ग्यारसपुर में 13, कुरवाई में 2 और नटेरन में 7 नए कोरोना पॉजीटिव केस सामने आए हैं। उधर हेल्थ बुलेटिन के ही अनुसार जिले में दो लोगों की कोरोना से मौत भी दर्ज हुई है और कोरोना से सरकारी मौतों का आंकड़ा अब 77 हो गया है। गौरतलब है कि अभी जिले में 495 एक्टिव केस हैं।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned