शाम को आनंदपुर में हुई झमाझम बारिश, किसान परेशान

फसल खराब होने का खतरा मंडराया

आनंदपुर। क्षेत्र में शाम करीब साढ़े पांच बजे तेज हवा के साथ करीब आधा घंटें तक बारिश हुई। जिससे सडक़ें गीली होने के साथ ही मौसम में ठंडक घुली। वहीं खेतों में कटी रखी फसल सडऩे और खेतों में खड़ी फसल खराब होने का डर किसानों को सताने लगा है। क्योंकि इस समय क्षेत्र में खेतों में चना, तेवड़ा, धनिया आदि की फसल कटी पड़ी है। वहीं दूसरी तरफ गेहूं की फसल को भी खतरा हो गया है। ऐसे में किसान खासे परेशान हैं।

लटेरी में भी खड़ी फसलों को नुकसान का संकट
लटेरी। इधर लटेरी में भी तेज हवा और आंधी के साथ करीब १५ मिनट तक झमाझम बारिश हुई। जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली, लेकिन खेतों में खड़ी फसल को नुकसान होने से किसानों के माथे पर लकीरें साफ नजर आईं। मालूम हो कि दो दिन से क्षेत्र में कहीं न कहीं बारिश हो रही है।

पिपलधार में हुई झमाझम बारिश
पिपलधार। क्षेत्र में एक दिन पूर्व शाम को हुई बारिश से खेतों में रखी चना की कटी फसलें कई जगह भीग गईं। वहीं गेहूं की खड़ी फसल पर भी खतरा मंडरा रहा है। वहीं कोरोना वायरस के चलते फसल कटाई के लिए मजदूर मिलना भी मुस्किल हो रहा है।

हैडिंग : मौसम की बेरूखी से किसान परेशान, समय से पूर्व करवा रहे फसल कटाई

पथरिया। इन दिनों हो रही मौसम की बेरूखी से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। कभी बारिश हो रही है, तो कभी तेज हवा के साथ आंधी आ रही है। ऐसे में फसल को नुकसान से बचाने के लिए कई किसान समय से पूर्व ही फसल की कटाई करवाने में जुट गए हैं।
किसानों का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते फसल कटाई के लिए मजदूर और हार्वेस्टर दोनों ही नहीं मिल रहे हैं। जिससे किसान परेशान हैं। वहीं मौसम की बेरूखी के कारण समय से पूर्व ही गेहूं की फसल कटवाना पड़ रही है। नहीं तो भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

मौसम में घुली ठंडक
गुरुवार को जिले में जगह-जगह हुई बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई। जिससे गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली। लेकिन किसानों के लिए यह बारिश काफी नुकसानदायक बताई जा रही है। कटी पड़ी फसल और खड़ी फसल दोनों के लिए ही यह काफी नुकसानदायक है। गेहूं और चना की चमक इससे चली जाएगी, तो किसानों को उचित दाम नहीं मिल पाएंगे। वहीं बारिश के कारण मौसम में ठंडक हो गई है जबकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मौसम में गर्माहट होना जरूरी है। डॉक्टर्स के अनुसार जितनी तेज गर्मी पड़ेगी कोरोना वायरस अपने आप खत्म होने लगता है। लेकिन मौसम की बेरूखी से अब सभी परेशान नजर आ रहे हैं।

Anil kumar soni Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned