scriptKhardushan, who came to his feet in anger | गुस्से में पैर पटकते आए खरदूषण का सेना समेत वध | Patrika News

गुस्से में पैर पटकते आए खरदूषण का सेना समेत वध

विदिशा की ऐतिहासिक रामलीला

विदिशा

Updated: January 21, 2022 09:40:01 pm

विदिशा. रामलीला में शुक्रवार को खरदूषण वध की लीला का दर्शन हुआ। शूर्पनखा की नाक लक्ष्मण द्वारा काटे जाने के बाद उसके भाई खर दूषण अपनी सेना समेत गुस्से से तमतमाते हुए पालकियों और रथों पर पैर पटकते और ललकारते हुए रामलीला मैदान में घूमे। इसके बाद राम भीषण युद्ध करते हुए खर दूषण का सेना समेत वध किया। इस लीला के दौरान राक्षसों के स्वरूप बने किरदारों को अपने कंधों पर पालकी में रखे कहारों और पालकियों पर जोर जोर से कूदकर गुस्सा दिखाते राक्षसों का प्रदर्शन देखते ही बनता था। तरह तरह के राक्षसों की सेना परिसर में दिखाई दे रही थी। राक्षसी सेना के आने के समय परिसर में अजीब सा कोलाहल और डरावनी आवाजों का शोर था। इसी बीच भीषण युद्ध हुआ जिसमें खरदूषण मारे गए। इस लीला से पहले भगवान राम की आरती, फिर गणेश जी और सरस्वती जी द्वारा गाजे बाजे से पूरे रामलीला परिसर की परिक्रमा की गई। उधर शनिवार को अब रावण द्वारा सीता हरण होगा। फिर रावण-जटायु युद्ध, राम का सीता की खोज में घूमना, वानरों से मिलना और बालि-सुग्रीव युद्ध होगा।
गुस्से में पैर पटकते आए खरदूषण का सेना समेत वध
गुस्से में पैर पटकते आए खरदूषण का सेना समेत वध
पिता के निधन के बाद पुत्र आया मैदान में
रामलीला में कई तरह के महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाले राहुल पुरोहित के निधन के बाद अब उनके द्वारा किए जाने वाले अभिनय की कमी महसूस की जा रही है। राहुल कई वर्षो से मेघनाद, अतिकाय, ताडक़ा, रणचंडी आदि का प्रभावी अभिनय कर रहे थे। लेकिन उनके न रहने पर अब राहुल के पुत्र कृष्णा पुरोहित ने अपने पिता की रामलीला में याद को स्थाई बनाने के लिए खुद ही मैदान में उतरने का निर्णय लिया है। वे शुक्रवार को खरदूषण की सेना में तलवार घुमाते हुए नजर आए। लेकिन मैदान में कृष्णा के अभिनय को देख लग रहा था कि वह आने वाले वर्षों में अपने पिता की ही तरह विभिन्न किरदारों में ढल जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.