scriptLateri# Sengarraj# Heritage | अलीगढ़ में पहाड़ी पर खत्म हो रही सेंगरराज की निशानियां | Patrika News

अलीगढ़ में पहाड़ी पर खत्म हो रही सेंगरराज की निशानियां

सिरोंज-लटेरी के आसपास का यह क्षेत्र अतीत में सेंगरराज के नाम से जाना जाता था

 

विदिशा

Published: March 05, 2022 10:21:36 pm

विदिशा. जिला मुख्यालय से करीब 120 किमी दूर अलीगढ़ कोटरा के नाम से पुराना गांव है। यह क्षेत्र लटेरी तहसील का हिस्सा है और सिरोंज-लटेरी के आसपास का यह क्षेत्र अतीत में सेंगरराज के नाम से जाना जाता था। बाद में इन स्थानों पर मुगलों की राज रहा और इस गांव का नाम अलीगढ़ हो गया। पहाड़ी पर जो गढ़ी थी, उसमें कभी सेंगर राजपूत रहा करते थे, उस पर मुगलों का कब्जा हो गया। लेकिन वह दौर बीते भी सदियां बीत गईं। पूरा गांव अब भी अलीगढ़ कोटरा के नाम से जाना जाता है, लेकिन यहां मुस्लिम समाज का केवल एक परिवार है और राजपूत तथा गुर्जरों का बाहुल्य। पहाड़ी पर गढ़ी खत्म सी हो गई है, उसके अवशेष जरूर अब भी हैें। गढ़ी का परकोटा, चहारदीवारी और तलघर की ओर जाने वाली सीढिय़ां अभी मौजूद हैं। यहां देखकर-खंडहर बता रहे हैं इमारत कभी बुलंद थी..की पंक्तियां बरबस ही याद हो आती हैं।
लटेरी तहसील का गांव अलीगढ़ कोटरा लटेरी नगर से मात्र 13 किमी दूर है। राजपूत और गुर्जर समाज के बाहुल्य वाली यह बस्ती नीचे बसी है और पहाड़ी पर पुरानी गढ़ी, पुराने बरगद के पेड़ और फिर बाद में बनाए गए हनुमान मंदिर स्थित है। इस गांव के नाम से स्वत: प्रमाणित है कि यह मुगलों द्वारा बसाया गांव है। लेकिन ग्रामीणों की मानें तो अब यहां केवल एक मुस्लिम परिवार रहता है। बुजुर्ग बताते हैं कि सिरोंज की ही तरह यहां भी सेंगर राजपूतों का राज था, उन्हीं के समय यहां पहाड़ी पर गढ़ी बनाई गई थी, यह गढ़़ी करीब 600 वर्ष पुरानी बताई जाती है। कालांतर में मुगलों ने सेंगर राजपूतों से ये गढ़ी छीन ली और अपना कब्जा जमा लिया। तभी से इस क्षेत्र को अलीगढ़ कोटरा कहा जाने लगा। इस बात को भी सदियां बीत गईं और मुगलकाल भी बीत गया। लेकिन पहाड़ी पर बनी गढ़ी काफी अर्से तक अपना वैभव बताती रही। लेकिन रख रखाव न हो तो भव्य और मजबूत इमारतें भी ढह जाया करती हैं, ऐसा ही इस गढ़ी के साथ भी हुआ। गढ़ी लगभग पूरी ढह चुकी है। बची हैं तो यहां की चहारदीवारी का कुछ हिस्सा, बुर्ज का एक हिस्सा, नीचे तलघर की ओर जाती सीढिय़ां और गढ़ी की कुछ जीर्णशीर्ण सी दीवारें।
अलीगढ़ में पहाड़ी पर खत्म हो रही सेंगरराज की निशानियां
अलीगढ़ में पहाड़ी पर खत्म हो रही सेंगरराज की निशानियां
खजाने की खोज में भी मिटी है गढ़ी
अलीगढ़ कोटरा निवासी प्रेमसिंह राजपूत, जितेंद्र राजपूत और दयाल सिंह गुर्जर बताते हैं कि कुछ समय की मार से तो कुछ लोगों में खजाने की भूख के कारण भी यह गढ़ी खत्म हुई है। लोगों ने खजाने की खोज में इसे कई जगह खोदने और तोडऩे का प्रयास किया। ग्रामीणों ने यहां पुख्ता दीवारें, परकोटे और सीढिय़ां खूब देखी हैं। यहां तहखाने और सुरंगे भी थीं। मजबूत पत्थर और पुरानी ईंटों के अवशेष अभी भी यहां मौजूद हैं। बरगद का पुराना पेड़ भी गढ़ी के पास ही मौजूद है, जिसमें गढ़ी के कई पत्थर और हिस्से समां चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Amarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशवाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'Rajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेदकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिConsumer Court का फैसला : पार्किंग के सात रुपए वसूले थे अवैध, अब निगम और ठेकेदार भुगतेंगे 8-8 हजारAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी ED
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.