मजदूरी नहीं मिलने से हम्माल परेशान, कहा नहीं मिली मजदूरी तो करेंगे आंदोलन

मजदूरी नहीं मिलने से हम्माल परेशान, कहा नहीं मिली मजदूरी तो करेंगे आंदोलन

By: दीपेश तिवारी

Published: 07 Jun 2018, 12:18 PM IST

रायसेन। यहां की कृषि उपज मंडी में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना, मसूर और सरसों की खरीदी क्रेंद्रों पर जमकर खरीदी की गई। इसमें तीन सौ हम्माल, तुलावटियों ने उपज की तुलाई पूरी मेहनत, लगननिष्ठा से की। लेकिन इन हम्माल, तुलावटियों को अभी तक हम्माल की मजदूरी की राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस वजह से गल्ला मंडी के हम्माल, तुलावटियों बेहद परेशान होना पड़ रहा हैैं।

हम्माली कि मजदूरी की राशि नहीं मिलने से परेशान हम्माल, तुलावटियों ने कृषक सेवा सहकारी समिति अर्जुन नगर रायसेन के चैयरमेन सौदान सिंह यादव, खरीदी केंद्र प्रभारी एसबी शर्मा को आवेदन देकर हम्माली की राशि भुगतान किए जाने का आग्रह किया है। एक आवेदन की प्रतिलिपि कलेक्टर भावना बालिम्वे को भी देकर मजदूरी की राशि जल्द भुगतान किए जाने का अनुरोध किया है।

राशि भुगतान कराने में गुमराह कर केंद्र प्रभारी
आवेदन में हम्मलों के मुकद्दम राजा खान, सहायक मुकद्दम मुकीम खान ने बताया कि अनाज की तुलाई 300 तुलावटियों ने की थी। इसमं ५१ हजार किंवट्ल गेहूं और ७० हजार किंवट्ल चने की तुलाई की है। करीब तीन महीनों के समय बीत चुका है। लेकिन जिम्मेदारों ने उनकी हम्माली मजदूरी की राशि भुगतान कराना अभी तक मुनासिब नहीं समझा है।

चना खरीदी केंद्र प्रभारी एसबी शर्मा भी राशि भुगतान करने में काफी दिनों से बवेजह हम्मालों को गुमराह कर रहे है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी मजदूरी की राशि जल्द भुगतान नहीं की गई तो सभी हम्माल, तुलावटिए मंडी के सामने नेशनल हाईवे पर उतरकर उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे।

हम्माल मजदूरों का आवेदन मिल चुका है। चिंता की कोई बात नही है। हम्माली की मजदूरी की राशि भुगतान में थोड़ी देरी हो सकती है। जल्द ही हम्माल तुलावटियों की राशि भुगतान करवा दी जाएगी। हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे है।
एसबी शर्मा, चना खरीदी केंद्र प्रभारी।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned