औचक निरीक्षण में बंद मिली शाला, दो शिक्षक निलंबित

औचक निरीक्षण में बंद मिली शाला, दो शिक्षक निलंबित

By: दीपेश तिवारी

Published: 20 Jul 2018, 02:34 PM IST

विदिशा/गंजबासौदा. नवागत कलेक्टर कोशलेन्द विक्रमसिंह ने गुरूवार को बासौदा विकासखण्ड अंतर्गत कई ग्रामों का दौरा किया। दौरे के दौरान कलेक्टर कोशलेन्द्र विक्रमसिंह ने प्राथमिक शाला सियारी का निरीक्षण किया तो शाला बंद पाई गई। कलेक्टर कोशलेन्द्र विक्रमसिंह ने तत्काल प्रभाव से शाला में पदस्थ सहायक अध्यापक अनिल शर्मा व सहायक अध्यापक नारायण अहिरवार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

वहीं कलेक्टर ने स्कूल के निरीक्षण के बाद आंगनबाड़ी का निरीक्षण किया तो आंगनबाड़ी भी बंद पाई गई। आशा कार्यकर्ता टे्रनिंग में बासौदा आई हुई थीं लेकिन सहायिका के द्वारा आंगनबाड़ी को नहीं खोला गया। जिसको देखते हुए कलेक्टर कोशलेन्द्र विक्रमसिंह ने सहायिका मीरा कुशवाह की सेवाएं समाप्त कर डाली। साथ ही जांच रिपोर्ट एसडीएम से मांगी है। एसडीएम ने तहसीलदार निधि वर्मा को ग्राम सियारी में जांच कर पंचनामा बनवाया है और संपूर्ण जांच तहसीलदार के द्वारा एसडीएम को सौंपी है।

सीएसी को कारण बताओ नोटिस जारी
कलेक्टर के द्वारा सीएसी नीतेश मेहता को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उनसे जबाव मांगा गया है कि यदि शाला बंद थी तो आपने तब ही शाला खुलवाने की व्यवस्था क्यों नहीं कराई। सीएसी की भी लापरवाही मानी है जिसके चलते उन्हे भी नोटिस जारी किया गया है। साथ ही सीएसी के विरूद्ध भी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। हालांकि एसडीएम की जांच रिपोर्ट के बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने स्पष्ट कहा है कि यदि अब कोई शाला बंद मिली या शिक्षक समय पर नहीं पहुंचे तो सीएसी और बीईओ पर कार्रवाई होगी।

पूर्व में दिए गए थे निर्देश
कलेक्टर के आदेश के बाद बीआरसी के द्वारा सभी शाला प्रभारियों को पूर्व में ही निर्देशित किया जा चुका है कि समय पर शाला खोलें और सभी लोग अपनी-अपनी शालाओं में उपस्थित रहें। साथ ही सभी जनशिक्षकों को भी निर्देशित किया गया था कि वह समय-समय पर शालाओं का निरीक्षण करें। जिससे कि पढ़ाई प्रभावित न हो। दोनों ही अध्यापकों के निलंबन के बाद वहां किसको भेजा है जब इसकी जानकारी बीआरसी से ली तो उनका कहना था कि संकुल प्राचार्य के द्वारा वहां पर दूसरे शिक्षक की व्यवस्था की गई है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned