scriptकारम डैम के बाद अब इस बड़े डैम में लीकेज से मचा हड़कंप, लगातार बढ़ रहा जल स्तर | leakage in another dam after Karam dam and bina bridge may cause havoc | Patrika News

कारम डैम के बाद अब इस बड़े डैम में लीकेज से मचा हड़कंप, लगातार बढ़ रहा जल स्तर

locationविदिशाPublished: Aug 16, 2022 04:20:49 pm

Submitted by:

Faiz

-भारी बारिश से मध्य प्रदेश में हाहाकार-अब दानमणि डैम भी हुआ लीक-धार का कारम डैम और रायसेन का बीना पुल भी टूटा-मौके पर पहुंचे विधायक और प्रशासनिक अमला

News

कारम डैम के बाद अब इस बड़े डैम में लीकेज से मचा हड़कंप, लगातार बढ़ रहा जल स्तर

विदिशा. मध्य प्रदेश में जारी भारी बारिश के चलते लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। आलम ये है कि, अब एक एक करके प्रदेश के डैम लीक होने लगे हैं। 48 घंटे पहले धार के कारम डैम में लीक होने के बाद रायसेन जिले के बीना पुल धसकने के बाद अब विदिशा जिले के बागरोद में स्थित दानमणि डैम में भी लीक होने की खबर सामने आई है।

बता दें कि, विदिशा जिले के बागरोद में स्थित दानमणि डैम में लीकेज का मामला सामने आया है। डैम से पानी रिसाव की सूचना फैलते ही आसपास सटे ग्रामीण इलाकों के साथ साथ जिला शासन-प्रशासन में हड़कंप मच गया है। डैम से रिसाव की खबर मिलने के बाद से विदिशा जिले का प्रशासनिक अमला और जल संसाधन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। वहीं, अधिकारियों की मानें तो उनका कहना है कि, वो सोमवार से ही डैम के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। इधर, मंगलवार को विधायक संजय लीना जैन भी मौके पहुंचीं और डैम की मौजूदा स्थितियों का जायजा लिया।

 

यह भी पढ़ें- कारम डैम के बाद इस नदी पर बना नवनिर्मित पुल भी धसा, खतरे में 2 दर्जन गांव

 

डैम से होती है उज्जैन के 700 हेक्टेयर इलाके में सिंचाई

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d2a0c
आपको बता दें कि, दानमणि डैम से प्रदेश के उज्जैन के करीब 700 हेक्टेयर इलाके में सिंचाई की जाती है। लगभग 5 से 6 गांव की लोग खेती के लिए इसी डैम पर पर निर्भर हैं। अब डैम से लीकेज की खबर ने ग्रामीणों को डराना शुरू कर दिया है।

इंजीनियर ने किया डैम में लीकेज से इंकार

कारम डैम और बीना पुल के बाद एक और डैम में लीकेज, मच सकती है तबाही, लगातार बढ़ रहा जल स्तर
कारम डैम और बीना पुल के बाद एक और डैम में लीकेज, मच सकती है तबाही, लगातार बढ़ रहा जल स्तर

हालांकि, डैम से लीकेज की तस्वीरें सामने आई हैं। तो वहीं डैम के इंजीनियर सुनील बंसल का कहना है कि, डैम में किसी तरह का लीकेज नहीं है। थोड़ी दूरी पर थोड़ा सा पानी निकल रहा है। इससे डैम में कोई नुकसान नहीं होगा प्रशासनिक अमला वहां पर मौजूद है, जो लगातार स्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं।

 

यह भी पढ़ें- भारी बारिश के चलते सभी सरकारी और निजी स्कूलों की 2 दिन की छुट्टी का ऐलान, आदेश जारी


विधायक बोले- चिंता की बात नहीं

कारम डैम और बीना पुल के बाद एक और डैम में लीकेज, मच सकती है तबाही, लगातार बढ़ रहा जल स्तर

वहीं, डैम का निरीक्षण करके लौटे विधायक संजय लीना जैन का कहना है कि, डैम में कोई दिक्कत नहीं है। मैंने स्वयं जाकर वहां देखा है। कोई चिंताजनक बात नहीं है। फिर भी सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासनिक अमला वहां तैनात है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो