scriptलॉकडाउन : प्रशासन की उदासीनता से भूखे सो रहे दर्जनों गरीब परिवार | Lockdown: dozens of poor families starving due to apathy of administra | Patrika News
विदिशा

लॉकडाउन : प्रशासन की उदासीनता से भूखे सो रहे दर्जनों गरीब परिवार

सिरोंज। नगर में लॉकडाउन की सबसे ज्यादा मार यदि किसी को पड़ी है, तो वो है गरीब और असहाय परिवार के लोग। नगर के विभिन्न वार्डो में लगभग दो दर्जन से अधिक परिवार प्रशासन की उदासीनता के कारण भूखें पेट सोने के लिए मजबूर हैं ।

विदिशाApr 02, 2020 / 08:02 pm

Anil kumar soni

 सिरोंज। अति गरीब परिवारों तक पहुंचे सोसायटी वालेंटियर।

सिरोंज। अति गरीब परिवारों तक पहुंचे सोसायटी वालेंटियर।

नगर के रैदास पथ, पचकुंईया, आयोध्या बस्ती सहित अन्य इलाकों में गुरुवार को दो दर्जन से अधिक परिवार भूख के कारण परेशान होते नजर आए। गुरुवार सुबह 11 बजे पचकुईयां निवासी दर्जन भर से अधिक लोग भोजन की तलाश में इधर से उधर भटकते नजर आए। घंटो परेशान होने के बाद भी इन गरीब असहायों को भोजन प्राप्त नही हो सका।
डॉ. विनोद कुशवाह ने बताया कि वार्ड वासियों को चंद्रमोहन सभागार में भोजन वितरण होने की सूचना मिली थी। लेकिन स्थानीय प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों की लचर कार्यप्रणाली के चलते वार्ड के असहाय गरीब परिवारों को बिना भोजन के निराश होकर वापस लौटना पड़ा।
प्रशासन झाड़ रहा पड़ला
नगर में भोजन वितरण की कार्ययोजना को लेकर गुरुवार को एसडीएम अनिल सोनी से चर्चा की गई । लेकिन एसडीएम उक्त मामले में अलग-अलग नोडॅल अधिकारी बनाने का हवाला देकर पल्ल झाड़ते नजर आए। आखिरकार इन असहाय परिवारों तक किस तरह भोजन पहुंचाया जाएगा। इस लॉकडाउन की विकट परिस्थिति में उक्त महत्वपूर्ण जानकारी से एक जिम्मेदार अधिकारी का अनभिग होना उनकी कार्यप्रणाली को दर्शाता है।
मदद के सहारे कर रहे जीवनयापन
नगर में दर्जनभर से अधिक ऐसे असहाय गरीब लोग हैं, जो केवल दूसरों की मदद के सहारे अपना जीवन यापन कर रहे हंै। नगर के सामाजिक कार्यकर्ता समय-समय पर इन परिवारों के बीच पहुंच कर मदद करते थेा, लेकिन फिलहाल लॉकडाउन के कारण स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने अब सामाजिक संास्थाओंं से कोई भी सामग्री स्वयं वितरण नहीं करने को कहा है। ऐसे में अब यह परिवार भगवान भरोसे हैं।
सोसायटी ने सौंपी अति गरीब परिवारों की सूची
असहाय गरीब परिवारो की स्थिति को ध्यान में रखते हुए रक्षिता बेलफेयर सोसायटी ने अपने वॉलेटिंयरों के माध्यम से प्रत्येक वार्ड के अतिगरीब परिवारों का सर्वे किया। जिनमे नगर के वार्ड क्रमांक तीन, रैदास पथ, वार्ड २१ आयोध्या बस्ती, वार्ड १७ पचकुईया, वार्ड 14 दिल्ली दरवाजा, वार्ड 10 नयापुरा आदि क्षेत्रों का सर्वे कर गुरुवार को 35 परिवारों के नाम प्रशासनिक अधिकारियों को सौंपते हुए सही समय पर इन असहाय गरीब परिवारों को भाोजन व्यावस्था उपलब्ध कराने की मांग की है ।

इनका कहना है
गरीब परिवारों को भोजन वितरण कर रही सभी सामाजिक संस्थाओं के द्वारा वितरण किया जाना बंद किया जा रहा है। केवल प्रशासन की निगरानी में यह कार्य किया जाएगा। भोजन वितरण की क्या तैयारी की है यह जानकारी तो संबंधित नोडल अधिकारी को होगी ।
– अनिल सोनी, एसडीएम, सिरोंज
नगर के विभिन्न वार्डो के कुछ चिन्हित अति गरीब परिवारों की सूची रक्षिता बेलफेयर सोसायटी ने दी है । सोसायटी ने नगर के इन गरीब परिवारों को लॉकडाउन की स्थिति में भोजन उपलब्ध कराने की बात कही है।
– गिरीश श्रीवास्तव, सीएमओ,
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो