scriptघर में ही बना लिया महावीर का मंदिर, जन्मोत्सव पर किया जयघोष | Mahavira's temple built at home | Patrika News

घर में ही बना लिया महावीर का मंदिर, जन्मोत्सव पर किया जयघोष

locationविदिशाPublished: Apr 06, 2020 07:46:16 pm

Submitted by:

govind saxena

महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक घर-घर मनाया

घर में ही बना लिया महावीर का मंदिर, जन्मोत्सव पर किया जयघोष

घर में ही बना लिया महावीर का मंदिर, जन्मोत्सव पर किया जयघोष

विदिशा. भगवान महावीर का जन्मोत्सव लॉक डाउन के बीच घरों में रहकर ही मनाया गया। धर्मावलंबियों ने अपने-अपने घरों को ही जिनालय में तब्दील किया और महावीर की पूजा आरती कर आराधना की। मुनिश्री सुधासागर महाराज ने पारस चैनल से एवं मुनिश्री प्रमाण सागर महाराज ने जिनवाणी चैनल के माध्यम से सुबह जिनाभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन करवाई और उपदेश दिया। इस मौके पर जैन धर्मावलंबियों ने घर-घर ध्वज लहराकर थाली, घंटियां, शंख और नगाड़े बजाकर जयघोष किया।
इस अवसर पर श्री सकल दिगम्बर जैन समाज की ओर से लगभग 800 भोजन के डिब्ब विशेष रूप से तैयार किये गये थे,जो सेवाभावी पुलिसकर्मियों तथा डाक्टरों नर्स तक पहुंचाए गए। अखिल भारतीय जैन महिला परिषद ने 24 परिवारों का आवश्यक कच्ची भोजन सामग्री का वितरण किया। श्रमण चेतना मंच ने गरीब बस्तिओं में जाकर फल बांटे। इस अवसर पर धर्मावलंबियों ने मुनिश्री प्रमाणसागर महाराज का दीक्षा दिवस भी मनाया।
सिरोंज में अहिंसा परमोधर्म का संदेष पूरी दुनिया को देने वाले जैन धर्म के 24 वें तीर्थकर भगवान महावीर का जन्म कल्याणक धर्मावलंबियों ने अपने-अपने घरों में ही रहकर मनाया। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए नगर केे जैन समाज ने सोमवार को भगवान महावीर स्वामी के जयंती पर्व को अपने अपने निवास स्थान पर रहकर सादगी लेकिन श्रद्धापूर्वक मनाया। आकाश जैन ने बताया कि समाजजनंों ने अपने अपने घरों में जय जयकार के साथ णमोकार मंत्र का जाप किया और दुनिया में फैली कोरोना महामारी के संकट से मुक्ति की प्रार्थना की। विक्रांत जैन ने बताया कि भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव के अवसर पर समाजजनों ने घरों में ही महावीर स्वामी की पूजा आरती की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो