scriptमलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास महाराज ने सद्गगुरु सेवा संघ ट्रस्ट में गोशाला का किया लोकार्पण | Malook Peethadheeshwar Rajendra Das Maharaj inaugurated the Gaushala a | Patrika News
विदिशा

मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास महाराज ने सद्गगुरु सेवा संघ ट्रस्ट में गोशाला का किया लोकार्पण

आनंदपुर। बिड़ला मंदिर पर चल रही श्रीमद्भागवत कथा में जगत गुरु राजेन्द्र दास महाराज एक दिन के लिए आए। उन्होंने सद्गुरु नगर में नवीन गोशाला का लोकार्पण किया। वहीं उनके प्रवचनों को सुनने दोपहर को श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

विदिशाFeb 20, 2020 / 06:05 pm

Anil kumar soni

आनंदपुर। गोशाला के लोकार्पण के दौरान गाय को फल खिलाते महाराज।

आनंदपुर। गोशाला के लोकार्पण के दौरान गाय को फल खिलाते महाराज।

राजेन्द्र दास महाराज ने सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के कार्यो के लिये संस्था की सराहना की। गोशाला प्रबंधक रमाकांत पांडे ने बताया की इस नवीन गोशाला में 307 गाय हैं। जिनमें 18 गाय दूध देती हैं और शेष इस गो शाला में रहती हैं, जो आस पास क्षेत्र के लोंगों की हैं। इस दौरान पूर्व विधायक गोवर्धन उपाध्याय, डॉ. डॉक्टर विष्णु जोवन सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।
गाय के चरणों में हैं चारों वेद
सदगुरु नगर के बाद ट्रस्ट के बिड़ला मंदिर पर मलूक पीठाधीश्वर द्वाराचर्य राजेंद्रदास महाराज ने गाय का महत्व बताते हुए कहा कि गाय के चार पैरों में ही चार वेद हैं। मनुष्य गो सेवा करके भी अपना आत्म कल्याण कर सकते हैं। ये हमारे अच्छे कर्म हैं कि हमको गो सेवा करने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमें कभी अभियान नहीं करना चाहिए। हम जो कुछ कर रहे हैं वह भगवान की मर्जी है। हम तो सिर्फ निमित्त मात्र हैं, जो भगवान हमसे यह सब कार्य करवा रहे हैं। ईश्वर ने इसके लिये हमको चुना यह ईश्वर का हमारे प्रति विश्वास है। भगवान भाव से ही मिलते हैं उनको पाने के लिये भक्त को भी अपने भगवान के प्रति विश्वास भाव होना चाहिए। कभी भी अपने धार्मिक ग्रंथों पर शंका नहीं करना चाहिये। आज समाज मे कई लोग शंका करते हैं जबकि भाव के लिये संत रैदास महाराज ने प्रकट होकर मीरा को ज्ञान दिया था। आज हमारे सामाजिक मूल्यों का हृास हो रहा है। संतो ने समय-समय पर अवतरित होकर हमारे सनातन धर्म की रक्षा की है। मनुष्य को भगवान के दर्शन होने पर शोक, मोह अपने आप समाप्त हो जाएंगे।

Home / Vidisha / मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास महाराज ने सद्गगुरु सेवा संघ ट्रस्ट में गोशाला का किया लोकार्पण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो