scriptशादियों की धूम में हर दिन हो रहा पांच करोड़ रुपए का बाजार | Market of five crore rupees every day in weddings | Patrika News

शादियों की धूम में हर दिन हो रहा पांच करोड़ रुपए का बाजार

locationविदिशाPublished: May 01, 2019 11:06:30 pm

Submitted by:

Krishna singh

सूरज की तपन पर भारी लग्नसरा की खरीदी

patrika news

Market of five crore rupees every day in weddings

विदिशा. मई माह में शादी के कई मुहुर्त हैं। लगभग पूरा माह ही शादी का है। इससे बाजार में रौनक बनी हुई है। सूरज की तपन भी लोगों को बाजार में खरीदी करने से नहीं रोक पा रही। व्यापारियों का कहना है कि कई वर्ष बाद ऐसी स्थिति है कि मई माह में निरंतर शादियों के मुहुर्त हैं। इससे बाजार में ग्राहकी की धूम है और हर दिन शहर में औसतन 5 करोड़ की खरीददारी हो रही है।
व्यापारियों के मुताबिक 15 अपे्रल से शादी के मुहुर्त शुरू हुए थे और 11 जुलाई तक शादियां होंगी। मई माह में 17 दिन शादियों के विशेष मुहुर्त हंै। वहीं 4 जून से 30 जून के बीच कई शादियों के कई मुहुर्त हैं एवं 11 जुलाई तक शादियां होना हैं। इस बार जिले में फसलें अच्छी रहने और फसल के दाम भी ठीक रहने से ग्रामीण क्षेत्र की खरीददारी तेजी से बढ़ी है। अधिक शादियों के कारण कपड़ा, साडिय़ां, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, सोने-चांदी के जेवर, दो पहिया वाहन आदि की विशेष खरीददारी है। सुबह से रात 10 बजे तक बाजार में ग्राहकी है और खरीददारी में किसी तरह की कंजूसी ग्राहक नहीं जता रहे। अपनी सामर्थ अनुसार खरीददारी में ग्राहकों का अच्छा रुझान है।
पिछले वर्ष से हर व्यवसाय में ग्रोथ
व्यापारियों के मुताबिक पिछले वर्ष की अपेक्षा हर व्यवसाय में ग्रोथ है। ऑटो मोबाइल व्यवसाय में करीब 20 प्रतिशत, इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय में करीब 40 प्रतिशत एवं सराफा में करीब 10 प्रतिशत व्यवसाय की ग्रोथ है।
मई-जून माह में शादियों के मुहुर्त
इधर ज्योतिषाचार्य पं. राजीव लोचन के अनुसार मई माह में 1, 2, 6, 7, 8, 12, 14, 15, 17, 18, 19, 20, 21, 23, 28, 29 व 30 मई शादियों के विशेष मुहुर्त हैं। इसके अलावा जून माह में 4, 8, 9, 10, 11, 12, 13, 15, 17, 19, 20, 24, 25, 26, 30 जून को शादियां होंगी। वहीं जुलाई माह में 5, 6, 7, 8, 9, 10 एवं 11 जुलाई को शादियों के मुहुर्त हैं।
बनारसी साड़ी और लहंगे खास पसंद
क पड़ा व्यवसासियों के अनुसार कपड़ों में बनारसी साडिय़ों एवं लहंगा-चुनरी महिलाओं की खास पसंद बन रही। इसके अलावा कढ़ाई वाली साडिय़ां भी ज्यादा पसंद की जा रही है। इस डिमांड को देखते हुए इसका काफी स्टॉक दुकानों में रखा गया है। 1500 रुपए से 10 हजार रुपए रेंज तक के लहंगा-चुनरी दुकानों में उपलब्ध है। ज्वेलरी में भी फेंसी आइटम की डिमांड है। मंगलसूत्र के दाने एवं पेंडिल में नई डिजाइनों को महत्व दिया जा रहा है। राजस्थानी पेटर्न के बिछिया भी खास पसंद किए जा रहे हैं।
मई माह में कई वर्ष बाद निरंतर शादियों के मुहुर्त होने से बाजार में रौनक है। शादियों के रहते हर दिन करीब 5 करोड़ रुपए का व्यवसाय शहर में हो रहा है।
-घनश्याम बंसल, कपड़ा व्यवसायी एवं पूर्व महामंत्री व्यापार महासंघ
गत वर्ष की अपेक्षा इस बार सराफा व्यवसाय में करीब 10 प्रतिशत की ग्रोथ है। अच्छी ग्राहकी के रहते शहर में हर दिन करीब 1 करोड़ का व्यवसाय है।
-प्र्रेमनारायण सोनी, सराफा व्यापारी

वाहनों की खरीदी में इस वर्ष 20 प्रतिशत तक ग्रोथ है। मई माह में करीब 15 करोड़ तक व्यवसाय रहेगा।
-मनोज कटारे, दोपहिया वाहन विक्र्रेता
फर्नीचर, टीवी, वाशिंग मशीन, मोबाइल आदि की अच्छी डिमांड है। गत वर्ष की अपेक्षा इस व्यवसाय में करीब 45 प्रतिशत की ग्रोथ है।
-प्रथम ताम्रकार, इलेक्ट्रानिक्स व्यवसायी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो