ध्यान के माध्यम से मन को कर सकते हैं स्थिर

सामूहिक ध्यान शिविर का हुआ आयोजन

By: Krishna singh

Published: 06 Jan 2020, 10:17 AM IST

गंजबासौदा. बेतवा नौलखी रोड स्थित श्रीरामचंद्र मिशन के केंद्र पर रविवार को सामूहिक ध्यान शिविर आयोजित किया गया। आयोजन में वीडियो कॉन्फें्रसिंग के माध्यम से हैदराबाद स्थित मिशन के मुख्य कार्यालय से मिशन के प्रमुख द्वारा हार्टफुलनेस पर कार्यक्रम में शामिल हुए अभ्यासियों, नगर के सम्मानीय नागरिकों और स्कूली बच्चों को ध्यान का अभ्यास कराकर ध्यान का दैनिक जीवन में महत्व बताया। आयोजन में धर्मगुरुओं के अलावा बड़ी संख्या में बासौदा और आसपास के नगरों से आए हुए नागरिकों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इस कार्यक्रम में शहर के प्रबुद्धजनों के साथ स्कूली बच्चे विशेष रूप से उपस्थित हुए थे। जैसे ही हैदराबाद स्थित सेंटर से संस्था प्रमुख कमलेश भाई पटेल का लाइव टेलीकास्ट शुरू हुआ, बच्चों ने पूरे उत्साह और ध्यान से प्रमुख के उदबोधन को सुना। जैसे ही संस्था प्रमुख पटेल द्वारा ध्यान में भाग लेने के लिए सभी लोगों को शांत होने के लिए कहा तो पांडाल में जैसे इतनी शांति छा गई कि आसपास के किलोमीटर दूर की आवाजें भी नागरिकों तक पहुंचने लगीं।

ध्यान के अभ्यास के दौरान संस्था के अभ्यासियों के द्वारा नगर के नागरिकों और बच्चों ने ध्यान को प्रत्यक्ष उपयोग करने के महत्व को जाना। ध्यान के समापन के बाद संस्था प्रमुख पटेल द्वारा उपस्थित नागरिकों और अभ्यासियों के प्रश्नों का वीडिया कॉन्फे्रसिंग के माध्यम से जवाब दिया गया। इस दौरान विशेष रूप से उपस्थित प्रशिक्षक ऋषि रंजन द्वारा संस्था प्रमुख द्वारा दिए गए सुझावों को नागरिकों और प्रश्नकर्ताओं तक पहुंचाया। इस दौरान मिशन द्वारा संचालित वर्षभर की गतिविधियों का वीडियो भी दिखाया गया। विशेष प्रशिक्षक रंजन ने अपने उदबोधन में बताया कि ध्यान के माध्यम से जहां मन को स्थिर किया जा सकता है वहीं कई बड़े निर्णय लेने में व्यक्ति की कार्य क्षमता भी ध्यान के माध्यम से बढ़ जाती है।

विद्यार्थियों के लिए होगा विशेष आयोजन
श्रीरामचंद्र मिशन द्वारा विद्यार्थियों के लिए हार्टफुलनेस की जाग्रति के लिए विशेष आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन वर्षभर चलेगा। जिसके उपरांत विशेष रूप से चयनित विद्यार्थियों को हार्टफुलनेस स्टूडेंट ऑफ द ईयर से सम्मानित किया जाएगा। संस्था के प्रशिक्षक द्वारा बताया गया कि ध्यान के माध्यम से विद्यार्थियों का संपूर्ण विकास हो, इसके लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा के अलावा संस्कार और सामाजिक जाग्रति से जोड़ा जाएगा।

 

आयोजन के दौरान विशेष रूप से नौलखी के श्रीमहंत राममनोहरदास, शहर काजी सैय्यद इक्तियार अली, गुरुद्वारा प्रबंधक गणेश प्रसाद अरोरा, चर्च से फादर जोसंली उपस्थित रहे। इस दौरान संस्था को सहयोग करने वाली संस्थाओं और नागरिकों का सम्मान संस्था द्वारा प्रतीक चिह्न देकर किया गया। मिशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में ग्वालियर कमिश्नर एमबी ओझा सहित जिले औरनगर के प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया।

Show More
Krishna singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned