मौसम विभाग ने दी 30-31 मार्च को ओलावृष्टि की चेतावनी

तेज हवाओं के साथ जिले के कुछ हिस्सों मेें गिर सकते हैं ओले

By: govind saxena

Updated: 27 Mar 2020, 07:52 PM IST

विदिशा. शुक्रवार को सुबह से दिन भर रुक रुक कर हुई बारिश के बावजूद ओलावृष्टि का खतरा अभी टला नहीं है। शुक्रवार को दिन भर रुक रुक कर हल्की बारिश होती रही तो कुछ क्षेत्रों में जोर की बारिश भी हुई। इससे जहां मौसम में दिन भर ठंडक बनी रही, वहीं किसानों की खूब फजीहत हुई। खड़ी फसल के साथ ही खेतों में कटकर रखी फसल का भी नुकसान हुआ है। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 30-31 मार्च को जिले के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ ओले गिर सकते हैं।


मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएस तोमर ने बताया कि शुक्रवार-शनिवार का दिन विदिशा जिले में तेज हवाओं और हल्की बारिश का रहेगा। जबकि दो दिन के अंतराल के बाद 30-31 को जिल े के कूुछ हिस्से में ओले भी गिर सकते हैं। अभी हवाएं 9 से 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर पूर्व दिशा से चल रही हैं। जल्दी ही इनकी दिशा दक्षिण पूर्व की ओर होगी। हालांकि इस बीच दिन और रात के तापमान में मामूली बढ़ौतरी का भी अनुमान है। श्ुाक्रवार को विदिशा का न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहा, जिससे मौसम अपेक्षाकृत ठंडा बना रहा। दिन भर बादलों की लुकाछिपी जारी रही। गौरतलब है कि अभी भी जिले में करीब डेढ़ लाख हैक्टेयर में गेंहू की पकी हुई फसल खड़ी है, चने की काफी कटाई भी बाकी है, जबकि बड़ी तादाद में किसानों की फसल कटकर खेतों में पड़ी है। ऐसे में अगर ओले गिरते हैं तो किसानों का बड़ा नुकसान होगा।

आनंदपुर में भी तेज बारिश
आनंदपुर. गु्ररूवार की रात से लगातार हो रही हल्की-तेज बारिश ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है। खेतों में गेंहू की फसल कटी हुई पड़ी है तो दूसरी तरफ आनंदपुर-लटेरी के बीच में राजस्थान से आए मवेशियों को लेकर लोग खेतों में मौजूद हैं। पानी गिरने से पंजाब से हार्वेस्टर लेकर आये लोग भी काम नहीं कर पा रहे हैं और अब पानी खुलने का इन्तजार कर रहे हैं ।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned