मिशन इंद्रधनुष: विधायक ने बच्चों को दो बूंद पिलाकर किया शुभारंभ

जिला अस्पताल में हुआ आयोजन...

By: Anil kumar soni

Published: 03 Dec 2019, 10:13 AM IST

विदिशा। राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सोमवार से मिशन इन्द्रधनुष के प्रथम चरण की शुरुआत हुई। जिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक शशांक भार्गव ने दो वर्ष से कम आयु के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाकर इस टीकाकरण मिशन की शुरुआत की।

इस दौरान सीएमएचओ डॉ. केएस अहिरवार, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. सुनील नंदेश्वर, सिविल सर्जन डॉ. संजय खरे, रोटरी क्लब अध्यक्ष सुजीत देवलिया, लायंस क्लब अध्यक्ष अशोक अग्रवाल और दीवान किरार आदि ने भी दो बूंद जिंदगी की बच्चों को पिलाई गई।

वहीं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ डॉ. अहिरवार ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के प्रथम चरण में 739 टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा। इन स्थानों पर चिन्हित चिन्हित गर्भवती 947 महिलाओं का टीकाकरण करने के साथ ही शून्य से लेकर दो वर्ष के 3 हजार 216 बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में स्वास्थ्य अमला, गर्भवती महिलाएं और आम नागरिक मौजूद रहे।

घर-घर जाकर पिलाएंगे दवा
इस अभियान के तहत अस्पतालों में तो सघन टीकाकरण किया जाना है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी एक दिन चिन्हित कर टीकाकरण कार्य किया जाएगा। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र पर टीकाकरण कार्य किया जाना है। जिसमें गर्भवती महिलाओं के साथ ही शून्य से दो वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शामिल है।

वहीं बच्चों को पोलियो सहित आवश्यक दवाएं भी पिलाई जाएंगीं। वहीं इसके बाद भी यदि कोई गर्भवती महिला टीकाकरण से छूट जाती है, तो उसके लिए विशेष इंतजाम कर टीकाकरण कार्य किया जाएगा। वहीं बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी।

Show More
Anil kumar soni Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned