scriptजाफरखेड़ी में 12 करोड़ से बन रहा विदिशा जिले का मॉडल कॉलेज | Model college of the district being built in Jafarkhedi with 12 crores | Patrika News

जाफरखेड़ी में 12 करोड़ से बन रहा विदिशा जिले का मॉडल कॉलेज

locationविदिशाPublished: Oct 25, 2021 09:06:01 pm

Submitted by:

govind saxena

प्रदेश के आठ जिलों में भारत सरकार के अनुदान से बन रहे भवन

जाफरखेड़ी में 12 करोड़ से बन रहा विदिशा जिले का मॉडल कॉलेज

जाफरखेड़ी में 12 करोड़ से बन रहा विदिशा जिले का मॉडल कॉलेज

विदिशा. पिछड़े जिलों में शुमार विदिशा में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए 12 करोड़ रुपए की राशि से मॉडल कॉलेज आकार लेने लगा है। यह भवन करीब 5 हजार वर्गमीटर में जाफरखेड़ी में तैयार हो रहा है।

भारत सरकार की योजना के अनुरूप प्रदेश के आठ जिलों में मॉडल कॉलेज खोले जाना हैं, इनमें से विदिशा का भी चयन किया गया है। कॉलेज के लिए भवन तथा सारी व्यवस्थाओं का खर्च भारत सरकार ही वहन करेगी। जिला प्रशासन को इसके लिए बस जगह उपलब्ध कराना थी, जो जाफरखेड़ी में मुहैया कराई गई है। गांव के पास करीब 5 हजार वर्गमीटर जगह पर मॉडल कॉलेज का भवन तैयार होने लगा है। यह भवन करीब 7 करोड़ से बन रहा है, जबकि 5 करोड़ से अन्य व्यवस्थाएं जुटाई जाएंगी। पीआइयू की देखरेख में इस भवन का निर्माण भोपाल की पवन कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया जा रहा है। कंस्ट्रक्शन कंपनी के साइट इंजीनियर आलोक शर्मा ने बताया कि मॉडल कॉलेज का निर्माण मार्च 2021 में ही शुरू किया गया है और इसे 2024 में पूरा करनेे का लक्ष्य है। मॉडल कॉलेज के 5 हजार वर्गमीटर परिसर में बाउंड्री की जाएगी, पूरा परिसर जो अभी ऊबड़-खाबड़ पड़ा है उसे समतल किया जाएगा और करीब 25 क्लास रूम, हॉल, पुस्तकालय भवन आदि भी बनाए जाएंगे। यहां का पहुंच मार्ग भी बनाया जाना है।
वर्जन…
भारत सरकार ने प्रदेश के आठ जिलों में मॉडल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया था, उसमें विदिशा को भी चुना गया है। जिला प्रशासन ने इसके लिए जाफरखेड़ी में जमीन उपलब्ध कराई है, जहां भवन निर्माण शुरू हो गया है।
-डॉ. मंजू जैन, प्राचार्य, नोडल कॉलेज विदिशा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो