scriptMP Schools summer vacations canceled | MP School News- चुनाव और परीक्षाएं एक साथ, ग्रीष्मकालीन अवकाश किए निरस्त | Patrika News

MP School News- चुनाव और परीक्षाएं एक साथ, ग्रीष्मकालीन अवकाश किए निरस्त

- रुक जाना नहीं परीक्षा में शामिल होंगे जिले के सैकड़ों विद्यार्थी

- दिन में जिला शिक्षा अधिकारी ने चुनाव, नए शिक्षा सत्र और परीक्षाओं पर बैठक में किया मंथन, शाम तक आ गए विभाग के अवकाश निरस्ती के आदेश

विदिशा

Published: May 28, 2022 12:06:00 pm

विदिशा । Vidisha

मध्यप्रदेश में जून 2022 में शिक्षा विभाग को चुनौती से जूझना पड़ रहा है। नगरीय निकाय और पंचायतों के चुनाव होना है। साथ ही विभिन्न परीक्षाएं भी होंगी, इस दौरान नया शिक्षा सत्र भी शुरू होगा। शिक्षा विभाग के सामने चुनाव और परीक्षा निर्विघ्न कराना चुनौती है। इसे देखते हुए शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के स्कूलों में 1 मई से 9 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश निरस्त कर दिए। आदेश में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव के पत्र के परिपालन में चुनावों का हवाला दिया है।
mp_school_starting_date_and_exam_2022-23.jpg
शिक्षा विभाग की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा रुक जाना नहीं है जिसमें इस वर्ष फेल हुए हाई एवं हायर सेकंडरी के विद्यार्थियों को पास होने का एक और मौका मिलना है। इस वर्ष हाई स्कूल परीक्षा में नियमित छात्र 8633 एवं छात्राएं 8409 शामिल हुईं। इस तरह कुल 17042 विद्यार्थी इसमें शामिल हुए और उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या कुल 8768 रही।
इसी तरह स्वाध्यायी में 4681 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे और उनमें से 433 परीक्षार्थी ही पास हो पाए। इस हाई स्कूल परीक्षा में 10वीं में 10018 परीक्षार्थी फेल हुए हैं। वहीं हायर सेकंडरी में नियमित परीक्षार्थी छात्र 6279 शामिल हुए और 4196 उत्तीर्ण हुए और 6671 छात्राओं में 5022 छात्राओं ने परीक्षा पास की जबकि स्वाध्यायी में कुल 1177 परीक्षार्थी में से 147 परीक्षार्थी ही पास हो पाए हैं।

इस तरह हाई स्कूल में 10018 एवं हायर सेकंडरी में 2687 इस तरह कुल 12705 परीक्षार्थी फेल हुए हैं। रुक जाना नहीं परीक्षा के तहत परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन बुलाए गए थे। इनमें जितने भी परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया उन सभी को परीक्षा का मौका मिल सकेगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यह परीक्षा जून माह में होना है और परीक्षा का टाइम टेबल आना शेष है। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए जा चुके हैं।

15 जून से नया शिक्षा सत्र भी होना है शुरू
वहीं 15 जून से नए शिक्षा सत्र की तैयारी भी विभाग कर रहा है। इसके लिए 9 जून से शिक्षकों को स्कूल पहुंचना होगा। शिक्षा सत्र से पूर्व शिक्षकों को स्कूलों की जरूरतों व बुनियादी सुविधाओं को समझना और उन्हें हल करना है। वहीं चुनाव में अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी लगी होने से परीक्षाओं के साथ ही नए शिक्षा सत्र की तैयारी प्रभावित होने की आशंका है, क्योंकि इस दौरान शिक्षकों को चुनावी प्रशिक्षण आदि कार्य की व्यस्तताओं से भी गुजरना होगा।

यह परीक्षाएं भी जून माह में
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 30 मई से विभिन्न परीक्षाओं का दौर शुरू होगा जो 27 जून तक चलेगा। इस दौरान कक्षा पांचवीं और आठवीं की पूरक परीक्षा होना है। 10वीं, 12वीं की संस्कृत बोर्ड की परीक्षा, 10वीं 12वीं पूरक परीक्षा, रुक जाना नहीं की परीक्षा, पीएससी की परीक्षा, डीएलएड आदि परीक्षाएं जून माह में ही होना है।
कुछ समस्याएं तो आएंगी
चुनाव के साथ ही कई परीक्षाओं से विभाग को गुजरना है। ऐसे में कुछ समस्याएं तो आएंगी। इसके लिए परीक्षा तिथियों व प्रवेशोत्सव की तिथियों में परिवर्तन की स्थितियां बन सकती है।
- लक्ष्मणसिंह यादव, बीआरसी
अलग अमला लगाया
परीक्षा कार्य के लिए हमने अलग अमला लगाया है। कलेक्टर को भी पत्र लिखा गया है कि इस अमले को चुनाव कार्य से मुक्त रखा जाए। चुनाव भी हों परीक्षाएं भी प्रभावित न हो इस तरह की तैयारी की गई है।
- अतुल मोदगिल, जिला शिक्षा अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.