पीडीएस दुकानों पर न बायोमेट्रिक मशीन कर रहे सेनिटाइजर, न भीड़ पर नियंत्रण

शासन के निर्देशों का उड़ा रहे मखौल, अधिकारी सेल्समेन द्वारा भेजे फोटो से खुश

By: Anil kumar soni

Published: 22 Mar 2020, 01:13 PM IST

विदिशा। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर शासन के निर्देशों का मखौल उड़ाया जा रहा है। यहां न तो बायोमेट्रिक मशीन के स्केनर को प्रत्येक उपभोक्ता के थम्प के बाद सेनिटाइजर किया जा रहा है, न लोगों के साबुन से हाथ धुलाए जा रहे हैं और न ही उपभोक्ताओं को एक-दूसरे से दूरी बनाने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन जिला अधिकारी सेल्समेन द्वारा उन्हें दिखाने के लिए मोबाइल से हाथ धुलाते हुए के भेजे गए प्रायोजित फोटो से ही खुश हैं और पीडीएस दुकानों पर न तो खुद जांच करने जा रहीं हैं और न ही उनका अमला। जबकि कोरोना के कहर से बचने देशभर में सुरक्षा इंतजामों पर जोर दिया जा रहा है।

मालूम हो कि सरकार ने सभी जिलों में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देशित किया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी पीडीएस दुकानों पर प्रत्येक उपभोक्ता द्वारा बॉयोमेट्रिक मशीन पर थम्प लगाने के बाद सेनिटाइजर किया जाए। प्रत्येक उपभोक्ता के साबुन से हाथ धुलवाए जाएं। वहीं प्रत्येक उपभोक्ता की एक-दूसरे से दूरी कम से कम तीन मीटर हो। सेल्समेन मुंह पर मास्क लगाएं। इसके साथ ही अन्य निर्देश दिए गए हैं। लेकिन पीडीएस दुकानों पर इन नियमों का पालन होता नजर नहीं आ रहा है।

अब ३१ तक होगा वितरण
मालूम हो कि पूर्व में २१ मार्च तक सभी उपभोक्ताओं को सस्ता अनाज वितरित किया जाना था। लेकिन इस बार तीन-तीन माह का राशन वितरित किया जाना है। जिसके चलते सभी को वितरित नहीं हो पाया था और फिर अब ३१ मार्च तक सभी को सस्ता अनाज वितरित किए जाने के निर्देश जारी किए गए।

अधिकांश सेल्समेन कर रहे मनमानी
जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते अधिकांश सार्वजनित वितरण प्रणाली की दुकानों पर सेल्समेन मनमर्जी करते नजर आ रहे हैं और शासन के निर्देशों का मखौल उड़ाया जा रहा है और जिले के जिम्मेदार अधिकारी मौन हैं।

इनका कहना है
पूर्व में २१ तक पीडीएस दुकानों से सभी को सस्ता अनाज वितरित करना था। लेकिन नए निर्देशानुसार ३१ मार्च तक वितरण किया जाना है। मेरे पास सेल्समेन द्वारा हाथ धुलवाने के फोटो तो आ रहे हैं। लेकिन बॉयोमेट्रिक मशीन को सेनिटाइजर करने के साथ शासन के अन्य नियमों का पालन सेल्समेन कर रहे हैं कि नहीं इसकी जांच के लिए मैं या मेरे विभाग के इंस्पेक्टर पीडीएस दुकानों पर नहीं जा रहे हैं। किसी शासकीय उचित मूल्य दुकान पर नियमों की अनदेखी हो रही है, तो जांच करवाएंगे।
- रश्मि साहू, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, विदिशा

Anil kumar soni Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned