scriptमंडी में आया 13 हजार क्विंटल अनाज, हर तरफ लगा जाम… | No arrangements made by the administration for vidisha mandi | Patrika News

मंडी में आया 13 हजार क्विंटल अनाज, हर तरफ लगा जाम…

locationविदिशाPublished: Oct 24, 2018 02:01:17 pm

प्रशासन ने नहीं किए कोई इंतजाम, करीब 500 ट्रॉली आने से बिगड़ी व्यवस्था…

vidisha

मंडी में आया 13 हजार क्विंटल अनाज, हर तरफ लगा जाम…

विदिशा। अनाज मंडी में आवक बढऩे के साथ ही शहर की सड़कों पर जाम की नौबत बन रही है। मंगलवार को पूरा बाजार क्षेत्र अस्त-व्यस्त रहा।

मंडी के आसपास सहित अन्य प्रमुख सड़कों पर टै्रक्टर-ट्रॉली के आवागमन एवं सड़कों पर अतिक्रमण के कारण वाहन आमने-सामने फंसते रहे और बार-बार जाम लगने से वाहन चालक परेशान हुए।
मालूम हो कि मंडी में आवक सीजन के दौरान हर बार ही ऐसी ही ऐसी स्थिति बनती है, लेकिन मंडी के आसपास सहित बाजार की अन्य सड़कों पर आवागमन व्यवस्थित बनाए रखने के कोई ठोस प्रयास नहीं किए जाते।
मंडी में भारी आवक के दूसरे दिन भी ऐसी ही नौबत बनी रही। आसपास के रहवासियों का कहना है कि आवक अभी और बढ़ेगी लेकिन मंडी व जिला प्रशासन द्वारा जाम की समस्या से छुटकारा दिलाने के कोई प्रयास नहीं किए जा रहे।
इन मार्गों पर आ रही समस्या
आवक बढऩे से मंडी का आम रास्ता, आरओबी, लड्ढा एजेंसी मार्ग, नदी मार्ग, शिक्षक कॉलोनी, बरईपुरा, माधवगंज, सावरकर बाल विहार, अस्पताल मार्ग, मुख्य रूप से प्रभावित हो रहे।

खरीफाटक पर मालवीय उद्यान मोड़, अस्पताल मार्ग पर कश्मीरी ढाबे के पास, सुरक्षा होटल के समीप एवं आरओबी तिगड्ढा पर दिन में कई बार जाम लगने की नौबत बन रही।
सोयाबीन की सर्वाधिक आवक
अनाज तिलहन संघ के प्रवक्ता मनोज साहू के मुताबिक मंडी में करीब 13 हजार क्ंिवटल की आवक में सोयाबीन की सर्वाधिक 8 हजार क्ंिवटल आवक रही और सोयाबीन 2900 से लेकर 3150 के भाव तक बिका।
जबकि गत वर्ष सोयाबीन के दाम 2700 से 28 00 रुपए थे। वहीं मंडी में धान के दाम गत वर्ष के अनुसार ही है।

आज बंद रहेगी मंडी
अनाज तिलहन व्यापार संघ के अध्यक्ष राधेश्याम माहेश्वरी ने बताया कि महर्षि बाल्मीकि जयंती पर बुधवार को मंडी में नीलाम कार्यबंद रहेगा। उन्होंने कहा कि मंडी में नीलाम व्यवस्था सुचारू रूप से चले इसके लिए आगामी समय में धान की आवक बढऩे पर नईमंडी में नीलाम कार्य किया जाएगा।

मंडी में 500 ट्रॉली आया अनाज
मंडी में सोमवार को करीब 9 हजार क्ंिवटल की आवक थी जो बढ़कर 13 हजार क्ंिवटल पर पहुंच गई। सुबह से ही मंडी परिसर टै्रक्टर-ट्रॉलियों से भरा रहा। करीब 500 ट्राली अनाज मंडी में आया और दिनभर नीलाम कार्य चलता रहा।
यह मंडी शहर के मध्य होने से बाजार की सड़कों पर से ही इनका आवागमन होता है और अनाज विक्रय के बाद किसानों को आवश्यक खरीदी एवं डीजल आदि के लिए भी ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर शहर की मुख्य सड़कों पर आना पड़ता है।
ऐसे में सड़कों पर होने वाली वाहनों की पार्किंग, सड़कों पर दुकानों के बोर्ड, हाथ ठेले आदि खड़े होने से अन्य वाहन चालकों को जाम से जूझना पड़ रहा।

ये रहे भाव
सोयाबीन : 2900-3100
चना : 3800-4050
मसूर : 3400-3600
गेहूं : 1900-3000
धान : 2700-2900
उड़द 2800-3000
मंडी में आवक बढऩे से आसपास की सड़कों पर आवागमन अवरुद्ध हो रहा है। इस स्थिति को देखते हुए नईमंडी में सभी जिन्सों की नीलामी कराने के प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए हम्मालों व अनाज व्यापारियों से चर्चा जारी है
– केके बगवैया, सचिव, अनाज मंडी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो