script

स्कूलों में प्रवेश से कोई बच्चा न छूटे

locationविदिशाPublished: Jun 01, 2018 08:58:48 am

एसएटीआई के पोलीटेक्निक हाल में शिक्षा विभाग ने स्कूल चलें हम अभियान के संबंध में बैठक आयोजित की।

school admission

school admission

विदिशा. एसएटीआई के पोलीटेक्निक हाल में शिक्षा विभाग ने स्कूल चलें हम अभियान के संबंध में बैठक आयोजित की। इस दौरान अधिकारियों ने अभियान के संबंध में विस्तृत जानकारी दी और स्कूलों में प्रवेश से कोई बच्चा न छूटे इस बात पर जोर दिया।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एचएन नेमा, डीपीसी सुरेश खांडेकर, एसएटीआई के डायरेक्टर जेएस चौहान प्रमुख रूप से मौजूद रहे। इस दौरान बताया गया कि 10 से 15 जून के मध्य सभी गांव, बसाहटों व वार्ड में रैली निकाली जाना है। इसमें शिक्षक, छात्र-छात्राएं, शिक्षा मित्र, जनप्रतिनिधि, शाला प्रबंधन समिति सदस्य आदि शामिल रहेंगे। इस रैली के जरिए स्कूल में प्रवेश के लिए जनजागरण किया जाएगा।

इस दौरान सभी अप्रवेशी बच्चों को प्रवेश दिलाने, 5वीं के बच्चों को 6 वीं में और 8वीं के बच्चों का 9वीं कक्षा में सौ प्रतिशत प्रवेश दिलाए जाने की बात कही गई। अधिकारियों ने कहा कि कोईबच्चा स्कूलों में प्रवेश से वंचित न रहे। पुस्तकों का वितरण कराने व स्कूलों में पेयजल व शौचालय की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराए जाने की बात कही गई। बैठक में सभी स्कूलों प्रधानाध्यापक, नेहरू युवा केंद्र एवं जन अभियान परिषद से जुड़े लोग भी मौजूद रहे।

शिक्षिका को आया चक्कर
बैठक के दौरान तेज गर्मी और पहले से तबीयत खराब रहने की स्थिति में एक शिक्षिका चक्कर खाकर गिर गई। इससे बैठक में कुछ देर के लिए अफरा तफरी मच गई। शिक्षक राकेश जैन ने बताया कि नंदवाना की कन्या शाला की शिक्षिका ऊषा श्रीवास्तव को अचानक चक्कर आ गया था। गिरने से सिर एवं नाक में चोट आने से घायल हो गईं। अन्य शिक्षकों ने उपचार के लिए भेजा।

डीएफओ की पहल को मिला सभी का साथ
विदिशा. दूध के खाली पैकेट से नर्सरी तैयार करने की पहल को सभी का साथ मिलने लगा है। गुरुवार को इस नर्सरी की तैयारी में स्मृति उद्यान में बड़ी संख्या में अधिकारी, समाजसेवी व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी शामिल हुए और दूध के इन खाली पैकेटों में मिट्टी, खाद भर कर बीज डालने का काम शुरू हुआ है।

सुबह 6 बजे से बेतवा किनारे स्थित स्मृति उद्यान में उत्सवी माहौल रहा। कलेक्टर, नपाध्यक्ष, एडीएम, एसडीएम सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी, एसएटीआई के डायरेक्टर सहित विद्यार्थी बेतवा स्थित स्मृति उद्यान पहुंचे और सभी ने कतारबद्ध बैठकर दूध के खाली पैकेटों में मिट्टी खाद भरना शुरू किया। देखते ही देखते दूध के सैकड़ों खाली पैकेटों में मिट्टी खाद भर दी गई और अब इनमें बीलपत्र, नीबू, कंजी आदि पौधों के बीज डालकर नर्सरी तैयार की जाएगी।

डीएफओ एससी गुप्ता ने बताया कि कचरे से हरियाली यह पहला प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि घर-घर में दूध के खाली पैकेटों से नर्सरी बने। शिक्षण संस्थाओं, उद्यानों में भी इस तरह की नर्सरी तैयार करने का प्रयास किया जाएगा। एडीएम एचपी वर्मा ने क्लीन विदिशा-ग्रीन विदिशा को चरितार्थ करने के लिए सभी से पौधरोपण करने व पर्यावरण बचाने की बात कही।

नगर पालिका अध्यक्ष मुकेश टंडन, एसडीएम रविशंकर राय एसएटीआई के डायरेक्टर जेएस चौहान आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर मुक्तिधाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे, बेतवा उत्थान समिति सचिव अतुल शाह सहित प्रमोद व्यास, सुधाकरराव मुले, मंजरी जैन, संजय जैन, सुमन सोनी, व विभिन्न संगठनों के प्रमुख लोग मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो