scriptNo electricity yet in 473 primary secondary schools of the district | जिले के 473 प्राथमिक माध्यमिक schools में अब तक बिजली नहीं | Patrika News

जिले के 473 प्राथमिक माध्यमिक schools में अब तक बिजली नहीं

इस सत्र 45 स्कूलों में हो पाएगा विद्युतीकरण

विदिशा

Published: April 07, 2022 10:10:15 pm

भूपेंद्र मालवीय, विदिशा। सरकार द्वारा शिक्षा व स्वास्थ्य पर खासा बजट खर्च किया जाता है, लेकिन शासकीय स्कूलों की हालत यह कि जिले में वर्षों बाद भी 473 प्राथमिक, माध्यमिक स्कूलों में बिजली की रोशनी नहीं पहुंच पाई है। प्रयासों के तहत इस वर्ष स्कूलों में बिजली व्यवस्था के लिए विद्युत वितरण कंपनी से इस्टीमेट मांगे गए हैं और 53 लाख 30 हजार की राशि कंपनी को दी जा रही है। इस राशि में करीब 45 स्कूलों का विद्युतीकरण हो पाएगा। शेष स्कूलों के लिए प्रस्ताव राज्य शिक्षा केंद्र को भेजे जा रहे हैं।
मालूम हो कि जिले में कोई भी ब्लाक ऐसा नहीं जिसमें सभी स्कूलों मेंं शतप्रतिशत विद्युतीकरण हो। हर ब्लॉक में कई स्कूल वर्षों बाद भी रोशनी से वंचित बने हुए है। बिजली नहीं होने से जहां गर्मी के दिनों में विद्यार्थी व शिक्षकीय स्टॉफ को गर्मी से जूझना पड़ता है तो वहीं विद्यार्थी भी परेशान होते हैं। वहीं सर्दी एवं बारिश के दौरान बादल आदि होने पर स्कूल कक्षों में अंधेरा छा जाता है। इन स्थितियों के बीच बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित रहती है। जिला शिक्षा केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों की कुल संख्या 1997 है। इनमें से अभी तक 1 हजार 524 स्कूल भवनों में ही विद्युत रोशनी की व्यवस्था है और शेष भवनों में विद्युतीकरण के प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए विद्युत वितरण कंपनी से इस्टीमेंट मांगे गए हैं।
सर्वाधिक विद्युतविहीन स्कूल सिरोंज ब्लॉक में
जिले में सर्वाधिक विद्युत विहीन स्कूल सिरोंज ब्लॉक में होना बताए गए हैं। यहां ग्राम प्याराखेड़ी, जगथर, कमलिया सहित 171 प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों में बिजली नहीं पहुंच पाई है। इसी तरह लटेरी में चांदबड़, चंपाखेड़ी आदि 125 ग्रामीण स्कूलों में बिजली नहीं है। कुरवाई में ऐसे स्कूलोंं की संख्या 67 जिनमें बरबाई, झागर आदि गांव शामिल हैं। इसी तरह बासौदा में डाबर, इनायतखेड़ी सहित 43 स्कूलों में विद्युत रोशनी का वर्षों से इंतजार है। वहीं नटेरन में भी 43 स्कूलों में विद्युतीकरण किया जाना है। वहीं ग्यारसपुर में इसरबार, नौलास सहित 13 स्कूल एवं विदिशा ब्लॉक में जिला मुख्यालय पर बेसनगर के समीप स्थित बक्सरिया स्कूल, मूंडरा, उमरखेड़ी, दुलई सहित 11 स्कूलों में विद्युतीकरण का कार्य होना है पर वर्षों बाद भी इन सरकारी स्कूलों में यह व्यवस्था नहीं हो पाई और शिक्षक व परीक्षार्थी परेशान होते आ रहे हैं।
इस सत्र में 45 शालाओं में विद्युत व्यवस्था के प्रयास
इस नए सत्र में जिले 471 विद्युत विहीन स्कूलों में विद्युतीकरण केे लिए विद्युत वितरण कंपनी से इस्टीमेट मांगा गया था इनमेें 65 स्कूलों के स्टीमेंट आ चुके है और इनमें 45 स्कूलों में विद्युतीकरण की तैयारी है। इसके लिए जिला शिक्षा केंद्र द्वारा 53 लाख 30 हजार की राशि विद्युत वितरण कंपनी को दी जा रही है।

ब्लॉकवार विद्युत विहीन स्कूलोंं की स्थिति

बासौदा- 43
गयारसपुर- 13
कुरवाई- 67
लटेरी- 125
नटेरन- 43
सिरोंज- 171
विदिशा- 11

----------------------
स्कूलों में विद्युत व्यवस्था जरूरी है। गर्मी एवं बारिश के दौरान शिक्षण कार्य में अधिक समस्या आती है। स्कूलों में विद्युत व्यवस्था के सतत प्रयास जारी है।
-लक्ष्मणसिंह यादव, बीआरसी
-----------
स्कूलों मेंं बिजली और पानी की व्यवस्था कराई जा रही है। इस सत्र में 45 स्कूलोंं का विद्युतीकरण होने की उम्मीद हैं। शेष स्कूलों के प्रस्ताव राज्य शिक्षा केंद्र को भेजे गए हैं।
-एसपी सिंह जाटव, डीपीसी
------------------------------
जिले के 473 प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों में अब तक बिजली नहीं
जिले के 473 प्राथमिक माध्यमिक स्कूलों में अब तक बिजली नहीं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.