अब यहां संवरेगा नीमताल, शहरवासी ले सकेंगे बोट का आनंद, जानिए और क्या हैं सुविधाएं...

Deepesh Tiwari

Publish: Nov, 15 2017 03:03:22 (IST)

Vidisha, Madhya Pradesh, India
अब यहां संवरेगा नीमताल, शहरवासी ले सकेंगे बोट का आनंद, जानिए और क्या हैं सुविधाएं...

जल्द शुरू होगी नीमताल में बोटिंग, उद्यान में अन्य सुविधाएं भी बढ़ेंगी

विदिशा। माधव उद्यान स्थित नीमताल में अब हरियाली के बीच लोग बोट का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए प्लेटफार्म तैयार करने का कार्य तेजी से चल रहा है। मालूम हो कि नीमताल शहर के प्रमुख उद्यान में शुमार है। यहां हरीभरी वादियों का आनंद लेने हर दिन सुबह एवं शाम के समय सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। योग करते हैं।

 

बच्चे रंगबिरंगे फूलों, फिसलपट्टी व हरी भरी घास के बीच उछलकूद करते हैं। अब उद्यान में स्थित नीमताल में बोट क्लब भी शुरू होने जा रहा है। इस कार्य में जेसीबी लगी हुई और प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। नगरपालिका इस स्थल की सुंदरता को और अधिक बढ़ाने के प्रयास कर रही है।

पूर्व में बोट क्लब शहर के मुखर्जी पार्क में था। शहर से अधिक दूरी, पार्क के रास्ते पर शराब दुकान आदि के कारण कम संख्या में लोग पहुंचते थे। यहां नदी में बोट चलने के कारण शाम होते ही बोट का संचालन बंद हो जाता था। अब इस पार्क तक जाने का रास्ता भी अवरुद्ध हो जाने से कई माह से यह बोट क्लब बंद था। इस कारण अब इसे माधव उद्यान नीमताल पर शिफ्ट किया जा रहा है। संचालक संतोष सोनी के मुताबिक इसमें चार बोट चलाई जाएगी।

 

बोट में करीब 20 मिनट तक लोग घूम सकेंगे। प्रति बोट का 40 रुपए लिया जाएगा। लोग खुद बोट चला सकेंगे। बच्चे एवं महिलाओं के रहने पर गोताखोर कर्मचारी बोट चलाएंगे। आपदा प्रबंधन के सभी साधन उपकरणों की उपलब्धता रहेगी। लोगों का कहना है कि नीमताल पर जलकुंभी बड़े क्षेत्र में फैल रही थी। इसकी सफाई के लिए जब नपाध्यक्ष मुकेश टंडन सहित पार्षद व श्रमदानी पहुंचे और तीन दिन के लगातार प्रयास के बाद तालाब से जलकुंभी हटी तो क्लब का विचार आया तो रूपरेखा तैयार की।

मिकी माउस व झूले भी लगाने की तैयारी

संचालक सोनी का कहना है कि इस स्थल पर बच्चों के लिए मिकी माउस एवं इलेक्ट्रानिक्स झूले भी लगाने के प्रयास किए जाएंगे। बोट स्थल को पूरी तरह सुरक्षित रखा जाएगा। स्थल पर पेराशूट छतरी एवं पेयजल की व्यवस्था भी की जा रही है।

इनका कहना है

जल्द ही यह बोट क्लब शुरू होगा। इसकी सभी तैयारियां हो चुकी। कुछ ही दिनों में शहर के नागरिक उद्यान की हरीभरी वादियों के बीच तालाब में बोट का आनंद ले सकेंगे।

मुकेश टंडन, नगरपालिका अध्यक्ष

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned