scriptबारिश होते ही योग छोड़ शेड की ओर भागे अधिकारी व विद्यार्थी | Officers and students ran towards the shed leaving yoga as soon as it | Patrika News

बारिश होते ही योग छोड़ शेड की ओर भागे अधिकारी व विद्यार्थी

locationविदिशाPublished: Jun 23, 2022 12:04:22 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

मुख्य समारोह में करीब 500 विद्यार्थी रहे शामिल

बारिश होते ही योग छोड़ शेड की ओर भागे अधिकारी व विद्यार्थी

बारिश होते ही योग छोड़ शेड की ओर भागे अधिकारी व विद्यार्थी

विदिशा। शासकीय स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन हुआ। इसमें निजी एवं शासकीय स्कूलों के करीब 1 हजार विद्यार्थियों के शामिल होने का लक्ष्य था जबकि करीब 500 विद्यार्थी शामिल हुए। योग गुरुओं के मार्गदर्शन में कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी मंच के सामने वहीं मंच से कुछ दूरी पर विद्यार्थी योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन करते रहे। इस बीच कार्यक्रम के अंतिम क्षणों में बारिश हो जाने से अधिकारियों व विद्यार्थियों को बारिश से बचने शेड की ओर दौड़ लगाना पड़ गई।सुबह 6 बजे से 7.45 बजे तक यह कार्यक्रम था। इसके तहत निर्धारित समय पर निजी व शासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राएं स्टेडियम में पहुंच चुके थे। मंच के सामने कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, एसपी मोनिका शुक्ला सहित अन्य अधिकारियों के लिए योग की व्यवस्था रही। वहीं मंच से कुछ ही दूरी पर स्कूली विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था की गई थी। वहीं शिक्षकीय स्टॉफ के लिए स्टेडियम की दर्शक दीर्घा की सीढि़यों पर कुर्सी लगाई गई। प्रारंभ में मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंँत्री का लाइव प्रसारण हुआ जिसमें उन्होंने सभी को योग के लिए प्रेरित किया एवं उसके फायदे बताए। वहीं इसके बाद योग गुरुओं के मार्गदर्शन में योग के विभिन्न आसन हुए जिसमें ताड़ासन, वृक्षासन, अर्द्धचक्रासन, कटिचक्रासन आदि के बाद प्राणायाम आसन शुरू होने से पहले ही बारिश शुरू हो गई। इस दौरान अधिकारी बारिश से बचने योग छोड़ मंच के शेड में आ गए वहीं स्कूली विद्यार्थियों को भी शेड में जाने के लिए कहा गया और बच्चों को स्वल्पाहार का वितरण हुआ।
योग रोगों को दूर करने में सहायक
कलेक्टर भार्गव ने इस मौके पर कहा यह आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। योग दिवस के अवसर पर दो जगह आयोजन किया गया है। विदिशा शहर में स्टेडियम में और दूसरा आयोजन प्राचीन उदेयश्वर मंदिर उदयपुर प्रांगण में किया गया। योग रोगों को दूर करने में सहायक होता है। जिनको योग की जो प्रक्रिया उचित लगे उसे अवश्य करना चाहिए।

————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो