हे ईश्वर रक्षा करो....140 नए संक्रमित, 4 मौत भी

सिर्फ विदिशा में 120 नए मरीजों से चौतरफा हड़कंप

By: govind saxena

Published: 11 Apr 2021, 09:56 PM IST

विदिशा. हे ईश्वर रक्षा करो...अब कब तक और कितनी परीक्षा लोगे? रोजाना बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या ने रविवार को तो सारे रिकार्ड तोड़ दिए। जिले में 140 नए संक्रमित मिले हैं, इनमें से 120 सिर्फ विदिशा के हैं। ये पिछले दो दिनों से मिल रहे कुल 72-75 मरीजों की संख्या की तकरीबन दोगुनी संख्या है। रविवार को मिले इन संक्रमितों में बासौदा में 12, नटेरन में 2 और ग्यारसपुर में 6 लोग शामिल हैं। इसके साथ ही शासकीय मेडिकल कॉलेज विदिशा में रविवार को छह कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा, जिनमें से चार विदिशा जिले के और दो रायसेन के हैं। विदिशा के मृतकों में एक जेलरोड, एक सागर रोड, एक शेरपुरा और एक शमशाबाद के संक्रमित शामिल हैं। इन सभी छह मृतकों को विदिशा के मुक्तिधाम पर अंतिम विदाई दी गई।

सप्ताह में तीन दिन 5-5 घंटे खुलेंगी किराना दुकानें
विदिशा. लॉकडाउन 19 अप्रेल की सुबह तक बढ़ाने के आदेश के बाद रविवार को कलेक्टर ने आम जनता की सुविधा के लिए विस्तार से गाइड लाइन भी जारी कर दी। अब लॉकडाउन वाले सभी नगरीय क्षेत्रों में सभी प्रकार की किराना दुकानें सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दिन में मात्र 5-5 घंटे के लिए खोली जाएंगी। इसी तरह थोक सब्जी मंडी सुबह 8 बजे के खाली करना होगी, सड़क किनारे भी सब्जी-फल दुकानें नहीं लगेंगी। सब्जी फल वालों को ठेले में घूम-घूमकर अपना सामान बेचना होगा। सभी प्रकार की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही होंगी। इसके साथ ही कई अन्य कार्यों में बंदिशों के साथ ही छूट का प्रावधान भी किया गया है।


ये हैं आपके बड़े काम की जानकारी
-केमिस्ट, सरकारी राशन दुकान, सभी तरह के चिकित्सालय, पेट्रोल पंप, बैंक, एटीएम, दूध पार्लर, दूध प्रदाय करने वाले वाहन, समाचार वितरित करने वाले हॉकर्स तथा मीडिया हाउस लॉकडाउन से मुक्त रहेंगे।
-थोक सब्जी और फल मंडी सुबह 5 बजे से 8 बजे के पहले तक खोलने की अनुमति होगी। लेकिन 8 बजे मंडी क्षेत्र पूरी तरह खाली करना होगा। थोक मंडी क्षेत्र एवं रोड किनारे सहित सब्जी/फलों का विक्रय पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।
- सुबह 8 बजे के बाद फल-सब्जी का विक्रय चलित ठेेलों द्वारा शाम 6 बजे तक किया जा सकेगा।
-लॉकडाउन अवधि में किराना(ग्रोसरी)दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दोपहर 12 से शाम 5 बजे के बीच खोली जा सकेंगी।
-लॉकडाउन अवधि में मिष्ठान भंडार, मिठाई दुकानें सोमवार/ बुधवार और शुक्रवार को दोपहर 12 से शाम 5 बजे के बीच खोली जा सकेंगी।
-नगरीय क्षेत्रों में स्थित कृषि उपज मंडियों तथा नगरीय क्षेत्रों में संचालित समर्थन मूल्य के खरीदी केेंद्र पहले की ही तरह संचालित होंगे। उपार्जन कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को आवागमन में प्रतिबंध में शिथिलता रहेगी। लेकिन उन्हें अपना परिचय पत्र साथ रखना अनिवार्य होगा।
-किसानों को कृषि उपज लेकर परिवहन कर रहे ट्रेक्टर ट्रालियों में वाहन चालक तथा संबंधित किसाना को उपार्जन के लिए आवागमन में छूट रहेगी।
-एसडीएत द्वारा चिन्हित कृषि उपकरण, यंत्रों की मरम्मत तथा विक्रय संबंधी दुकानें सुबह 12 बजे से से 4 बजे के बीच खुली रह सकेंगी।
-सभी प्रकार की परीक्षाएं जिनमें प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं, वे पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही होंगी। परीक्षार्थी तथा परीक्षा कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को आवागमन में कोई अवरोध न हो, इसलिए उन्हें अपने साथ पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा।
-रेस्टॉरेंट बंद रहेंगे, किन्तु उनकी किचिन संचालित हो सकेगी। भोजन की होम डिलेवरी तथा टिफिन सेवा प्रतिबंध से मुक्त रहेगी।
-शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में विभागीय आदेश प्रभावी रहेंगे।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned