script

बगैर पुलिस वेरिफिकेशन के नगर में चौकीदारी कर रहे 30 से अधिक युवक

locationविदिशाPublished: Jan 29, 2020 12:49:48 pm

Submitted by:

Anil kumar soni

हर माह लेते हैं प्रत्येक घर से 10 से 20 रुपए…

chokidari.jpg
विदिशा। बगैर पुलिस सूचना के नगर में पुलिस की नाक के नीचे 30 से अधिक युवक चौकीदारी का कार्य कर रहे हैं। वहीं प्रत्येक घर से यह प्रतिमाह 10 से 20 रुपए लेते हैं। यानि पूरे शहर की बात करें, तो करीब 3 लाख रूपए की वसूली हर माह कर रहे हैं।
वहीं इन संदिग्ध युवकों से जो ज्यादा पूछताछ करता है, तो वह फिर उस घर दोबारा नहीं जाते। खास बात ये है कि इन पूरे मामले में पैसे लेना या चौकीदारी करना इतना मुख्य नहीं है, मुख्य है पुलिस वेरिफिकेशन न होना।
किले अंदर निवासी सुरेंद्र कुशवाह ने बताया कि उनके घर कुछ वर्षों से प्रति माह दो युवक आते हैं, जिनकी शक्ल नेपालियों जैसी है और रात को मोहल्ले की चौकीदारी करने की बात कहकर हर माह 20 रुपए लेते हैं।
इसी प्रकार टीलाखेड़ी निवासी कायमयाबी सोनी ने बताया कि उनके यहां भी प्रतिमाह एक युवक आता है, जो रात को चौकीदारी के नाम पर 10 रुपए प्रति माह लेता है। कई बार यह युवक बदलकर आते हैं।
इसी प्रकार डंडापुरा निवासी महेश वाधवानी ने बताया कि एक युवक आता है और हर माह 10 रुपए ले जाता है और उसका कहना है कि वह रात को चौकीदारी करता है। रात को घर की सुरक्षा के नाम पर रुपए दे देते हैं।
इसलिए संदिग्ध : नाम, पता पूछा तो चलता बना –
बरईपुरा निवासी नितिन शर्मा ने बताया कि जब प्रतिमाह एक युवक रात को चौकीदारी के नाम पर 20 रुपए लेता था, लेकिन जब उससे पूछा गया कि उसे रात की चौकीदारी के लिए किसने अधिकृत किया है।
उसके पास चौकीदारी का कोई कार्ड है, तो वह सकपका गया। वहीं जब उक्त युवक से उसका नाम, पता और मोबाइल नम्बर पूछा तो, वह बहस करते हुए चलता बना और उसके बाद दोबारा उनके घर नहीं आया, लेकिन अन्य घरों से प्रतिमाह बराबर रूपए लेता है।
नहीं दें ऐसे युवकों को रूपए, थाना में करें शिकायत
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि दिन हो या रात शहर की रक्षा पुलिसकर्मी करते हैं। प्रतिमाह 10 या 20 रुपए प्रति घर से लेकर रात्रि सुरक्षा के लिए पुलिस ने किसी को तैनात नहीं किया है।
इसलिए इस तरह रुपए मांगने आने वाले युवकों को या व्यक्ति को किसी को कोई राशि नहीं देना चाहिए और इसकी थाना में शिकायत करना चाहिए, जिससे संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई हो सके।

इनका कहना है…
पुलिस के द्वारा इस तरह के कोई युवक रात को चौकीदारी के लिए अधिकृत नहीं किए गए हैं। इस तरह यदि कोई रात को चौकीदारी के नाम पर 10 या 20 रुपए प्रतिमाह ले रहा है, तो यह गलत है। नागरिकों को इन्हें रूपए नहीं देना चाहिए। वहीं मामले की जांच करवाकर उन युवकों की गिरफ्तारी कर कार्रवाई की जाएगी।
– केएल बंजारे, एडिशनल एसपी, विदिशा

ट्रेंडिंग वीडियो