scriptभ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया भवन,पंचायतें डकार गईं स्कूल का पैसा | Panchayats lost school repair amount | Patrika News

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया भवन,पंचायतें डकार गईं स्कूल का पैसा

locationविदिशाPublished: Oct 07, 2019 01:09:44 pm

Submitted by:

Anil kumar soni

विद्यार्थी क्षतिग्रस्त स्कूल भवनों में पढऩे को मजबूरनौ स्कूल को मिली थी 6 लाख रुपए की राशि

school_today_news.png
सिरोंज @मुकेश रघुवंशी की रिपोर्ट…

विदिशा। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा विकासखंड के सरकारी स्कूल्स की मरम्मत के लिए छह माह पूर्व ग्राम पंचायतों को राशि उपलब्ध कराई गई थी। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों के साथ ही सरपंच-सचिवों की मिली भगत से राशि तो निकाल ली गई, लेकिन स्कूलों की हालत जस की तस है। इस कारण बच्चे खस्ताहाल स्कूल भवनों में पढऩे को मजबूर हैं।
mp_news.png

गोलमाल कर दिया
विकासखंड के छह स्कूल की मरम्मत के लिए 6 लाख रुपए की राशि आई थी। लेकिन राशि तो निकाल ली गई और स्कूलों की दशा सुधारने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। कई स्कूल भवनों में मोटी-मोटी दरारें आ रहीं हैं। स्कूल प्रभारियों को राशि दिए जाने पर वे ज्यादातर गोलमाल कर देते थे। इसलिए इस बार पंचायतों को यह राशि दी गई। लेकिन उन्होंने भी इसमें गोलमाल कर दिया।

खस्ताहाल स्कूलों में बच्चे पढऩे को मजबूर
ऐसे में जान जोखिम में डालकर कई खस्ताहाल स्कूलों में बच्चे पढऩे को मजबूर हैं। कई स्कूल भवनों की तो वर्षों से पुताई तक नहीं हो सकी है। ग्रामीणों का कहना है कि कहीं स्कूल के फर्स में दरारें आ रहीं हैं, तो कहीं छत से पानी टपकता है। क्षतिग्रस्त भवनों में बच्चों को पढ़ाया जाता है, ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। जिम्मेदारों को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

school_news.png


इन पंचायतों ने स्कूलों की राशि की गोलमाल
विकासखंड की नौ पंचायतो ने अपने ही पंचायत के स्कूलों की राशि को जिम्मेदार अधिकारियों से मिलकर गोलमाल कर दी। जिसकी वजह से पंचायतो के बच्चों को अब क्षतिग्रस्त भवनों में ही बैठकर पढऩा पड़ रहा है। करैयाहाट प्राथमिक शाला की 69 हजार 984 रुपए राशि गोलमाल की। करैयाहाट माध्यमिक शाला 69 हजार 98 4, रूसल्लीघाट एमएस 69 हजार 984, महुआखेड़ा पृथ्वीराज पीएस 69 हजार 984, कस्बाताल पीएस 69 हजार 984, इमलानी पीएस 60 हजार, इमलानी एमएस 74 हजार 016 , सांकलोन पीएस मदागन 72 हजार, गेंहूखेड़ी पीएस एवं एमएस 43 हजार आठ रुपए।

राशि गोलमोल करने वाली पंचायतों की सूची बनाकर जिला पंचायत सीईओ को भेज दी है। वहीं से राशि वसूली की कार्रवाई की जाएगी।
-नरेश रघुवंशी, बीआरसी, सिरोंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो