गुटबाजी और प्रतिद्वंदिता छोड़ तरक्की की राह पर परवरिया

परवरिया एक ऐसा गांव था जहां गुटबाजी और आपसी प्रतिद्वंदिता बहुत थी। लेकिन अब करीब बीस साल से यहां हालात काफी बदले हैं। तरक्की की राह पर बढ़ चला यह गांव अब सफल व्यवसायियों, उन्नत खेती और संपन्न किसानों के लिए जाना जाता है।

By: govind saxena

Published: 28 Sep 2020, 09:18 PM IST

गांव-परवरिया
पंचायत-परवरिया
तहसील-लटेरी
आबादी-1600

रघुवंशी बाहुल्य इस गांव में दो एक दूसरे के प्रतिद्वंदी पक्ष हुआ करते थे, जिससे अक्सर टकराव होता था। लेकिन दोनों पक्षों के युवाओं व्यंकटेश, बबलू और वीरेन्द्र रघुवंशी ने गांव की सीमा से बाहर निकलकर लटेरी में व्यवसाय शुरू किया तो पूरे गांव का माहौल बदल सा गया। पूर्व मंडी अध्यक्ष और क्षेत्र के बड़े किसान परवरिया के रतन सिंह रघुवंशी ने बताया कि परवरिया गांव पहले आनन्दपुर पंचायत का ही हिस्सा था पर 1989 में यह आनन्दपुर से अलग हो गया।

चुनाव की हार ने बदली दिशा
वर्तमान में तहसील सहित जिला के मुख्य ठेकेदार व व्यवसायियों में गिने जाने वाले व्यंकटेश बबलू रघुवंशी वर्ष 2004 में परवरिया पंचायत चुनाव दूसरी बार हार गए थे, इसके बाद उन्होंने राजनीति को अलविदा कहकर लटेरी में व्यवसाय शुरू किया और फिर कभी पीछे मुडकऱ नहीं देखा। गांव के सरपंच माधौसिंह रघुवंशी बताते हैं कि परवरिया उन्नत खेती वाला गांव है और इसमें करीब 20 हजार क्विंटल गेंहू का उत्पादन होता है। यहां 1980 से प्राथमिक शाला है। लेकिन आगे की पढ़ाई के लिए बाहर जाना पड़ता है।
---
ये है गांव की ताकत...
-उन्नत खेती के साथ ही अच्छी पैदावार होती है।
-अब लोग आपसी भाईचारे से रहने लगे हैं।
-बच्चों को अच्छी शिक्षा पर जोर देते हैं ग्रामीण।
-संपन्न लोगों का गांव माना जाता है।
---
ये है गांव की कमजोरी.....
-गांव में मिडिल स्कूल की दरकार।
-सिंध नदी पर स्टॉपडेम न होने से बह जाता है पानी।
-मेन रोड पर नहीं होने से आवागमन में असुविधा।
-स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव,इलाज के लिए लटेरी-आनंदपुर जाना पड़ता है।
---
ये गांव के गौरव...
-परवरिया के बृजभूषण तिवारी ओर अशोक तिवारी बिजली कंपनी के सहायक यंत्री हैं। दिनेश तिवारी भूमि विकास बैंक के प्रबंधक हैं। रतन सिंह रघुवंशी पूर्व मंडी अध्यक्ष रह चुके हैं, रमाशंकर ज्योति रघुवंशी रघु इंटरनेशनल स्कूल के संचालक हैं।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned