scriptPassengers travel in express and superfast trains with general ticket | जनरल टिकट से कर सकेंगे यात्री एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर | Patrika News

जनरल टिकट से कर सकेंगे यात्री एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर

उन यात्रियों को सुविधा मिलेगी, जो रोजाना इन ट्रेनों से आवाजाही करते हैं और उन्हें जनरल टिकट नहीं मिलने के कारण रिजर्वेशन कराना पड़ता है, अब यात्री रेलवे स्टेशन से ही जनरल टिकट लेकर यहां से चलने वाली किसी भी सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

विदिशा

Published: April 25, 2022 02:24:09 pm

बुरहानपुर. कोरोना महामारी के कारण बंद किए गए जनरल टिकट फिर से प्रारंभ किए जा रहे हैैं, इससे उन यात्रियों को सुविधा मिलेगी, जो रोजाना इन ट्रेनों से आवाजाही करते हैं और उन्हें जनरल टिकट नहीं मिलने के कारण रिजर्वेशन कराना पड़ता है, अब यात्री रेलवे स्टेशन से ही जनरल टिकट लेकर यहां से चलने वाली किसी भी सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

जनरल टिकट से कर सकेंगे यात्री एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर
जनरल टिकट से कर सकेंगे यात्री एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर

रेलवे ने जनरल टिकट की व्यवस्था को बहाल करने का निर्णय लिया है। 26 जून से यात्री बुरहानपुर स्टेशन पर स्टॉपेज होने वाली ट्रेनों के अनारक्षित कोच में सामान्य टिकट पर सफर कर सकेंगे। रेलवे की तरफ से आदेश जारी होने के साथ ही जनरल कोच में रिजर्वेशन बुकिंग बंद कर दिया गया है।

कोविड के बाद ट्रेनों में रिजर्वेशन टिकट से ही यात्राएं होने से स्टेशन पर यात्रियों की संख्या भी कम हो गई है। रेलवे अफसरों के अनुसार 26 जून से जनरल टिकट की व्यवस्था पूरी तरह से शुरू होगी। स्टेशन काउंटर से जनरल टिकट लेकर यात्री सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों के अनारक्षित कोच में बैठकर यात्रा करने की मंजूरी मिली है। रेल मंत्रालय की तरफ से पहले नोटिफिकेशन जारी किया गया था। अब व्यवस्थाओं को लेकर आदेश आए हैं, साथ ही स्टेशन से जनरल टिकट की रिजर्वेशन बुकिंग भी पिछले डेढ़ माह से बंद कर दी गई।


कोविड के चलते बदले नियम

रेलवे ने कोरोना संक्रमण के चलते नियमों में बदलाव किया था। 2 सालों से स्टेशन के टिकट काउंटर से जनरल टिकट बंद होने से यात्रियों की संख्या पर भी असर हुआ। संक्रमण का असर कम होने के बाद गाइडलाइन में बदलाव कर जनरल टिकट से यात्रा शुरू की जा रही है। स्टेशन से जनरल टिकट की खपत अधिक है। यात्री स्टेशन से 2 से 3 हजार जनरल टिकट की बिक्री होती है। मुंबई, भिवंडी, नासिक, भुसावल, जलगांव, खंडवा, भोपाल, इटारसी सहित अन्य स्टेशनों के लिए बड़ी मात्रा में जनरल टिकट खरीदते हैं।

इन ट्रेनों की उठी मांग

ट्रेन दिन

हैदराबाद-अजमेर -मंगलवार-गुरुवार
गोवा एक्सप्रेस-प्रतिदिन
अहमदाबाद- बरोनी-प्रतिदिन
उधन बनारस एक्स.-साप्ताहिक
जबलपुर गरीबरथ- मंगलवार / शनिवार

स्टेशन पर पांच ट्रेनों के स्टॉपेज की मांग

यह भी पढ़ें : रेलवे ने किया अलर्ट : इन लोगों से नहीं खरीदें खाने पीने का कोई सामान, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

10 लाख की जनसंख्या वाले शहर धार्मिक, उद्योगिक, व्यापारी और शैक्षणिक, कृषि क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखता है। वर्तमान में स्टेशन पर अप-डाउन में करीब 40 ट्रेनों का स्टॉपेज है। स्टेशन से गुजरने वाले कई ट्रेनों का स्टॉपेज नहीं होने से यात्रियों को भुसावल, खंडवा पहुंचकर ट्रेनों में बैठना पड़ता है। जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है, रेलवे संघर्ष समिति अध्यक्ष हमीदभाई सुपारीवाला, मीडिया प्रभारी दीपक जयसिंघानी ने बताया कि लंबे समय से 5 ट्रेनों की मांग की जा रही है। इन ट्रेनों का स्टॉपेज मिलने से यात्रियों को सुविधा मिलेगी साथ ही इस रूट पर शहर से अधिक यात्री सफर करते है। कोविड के समय से भुसावल, नागपुर वाया इटारसी एक्सप्रेस को बंद कर दिया गया, उसे भी फिर से शुरू करने की मांग की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.